अमेरिका ने दी 20 करोड़ टीकाकरण की अनुमति
अमेरिका ने दी 20 करोड़ टीकाकरण की अनुमति
Share:

अमेरिका विश्व का छठा देश है जिसने कोविड-19 की वैक्सीन को आम जनता के लिए मंजूरी देने के लिए कहा है कि सरकार इस महीने 20 मिलियन (2 करोड़) लोगों का टीकाकरण करना चाहती है। स्वास्थ्य विभाग को अगले सप्ताह तक दूसरा वैक्सीन उपयोग होने की उम्मीद है। मॉडर्न और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ द्वारा विकसित दूसरा टीका अगले सप्ताह के माध्यम से आने की उम्मीद है।

यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) के विशेषज्ञ सलाहकार पैनल ने Pfizer और BioNTech द्वारा विकसित कोविड-19 वैक्सीन के लिए आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण (EUA) को मंजूरी दे दी है। टीका की सुरक्षा और प्रभावकारिता के आंकड़ों पर लंबी 9 घंटे की बहस के बाद यह निर्णय लिया गया। रिपोर्टों में कहा गया है, एफडीए विशेषज्ञ पैनल में सलाहकारों में से 17 ने फाइजर-बायोएनटेक के कोविड-19 वैक्सीन के लिए ईयूए देने के पक्ष में मतदान किया, जबकि चार ने विरोध किया और एक को छोड़ दिया।

मंगलवार को फाइजर का टीका लगाने वाला दुनिया का पहला देश ब्रिटेन ने बताया है कि दो एनएचएस श्रमिकों ने टीका प्राप्त करने से जुड़ी एनाफिलेक्टॉइड प्रतिक्रियाओं की सूचना दी है, इसलिए इसने लोगों को फाइजर द्वारा विकसित कोविड-19 वैक्सीन प्राप्त करने के खिलाफ महत्वपूर्ण एलर्जी प्रतिक्रियाओं के इतिहास की सलाह दी है। और BioNTech। गंभीर प्रतिकूल एलर्जी के इतिहास वाले लोगों को फाइजर के देर-चरण परीक्षणों से बाहर रखा गया था। वैक्सीन के लेट-स्टेज ट्रायल डेटा ने दो-खुराक वाले वैक्सीन को 95% प्रभावी पाया है। कंपनियों ने कहा प्रभावकारिता उम्र, दौड़ और जातीयता जनसांख्यिकी के अनुरूप थी।

अगले सप्ताह पूरे अमेरिका में पहुंचाई जाएगी 2.9 मिलियन कोरोना वैक्सीन

क्रिस्टियानो रोनाल्डो, लियोनेल मेसी और रॉबर्ट लेवांडोवस्की का नाम फीफा ' द बेस्ट ' फाइनल की लिस्ट में हुआ शामिल

जानिए प्लेसबो पाने वाले स्वयंसेवकों को कब लगाया जाएगा टीका ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -