अमेरिका ने चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के सदस्यों के लिए वीजा नियमों को किया मजबूत

By Nikki Chouhan
Dec 03 2020 04:11 PM
अमेरिका ने चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के सदस्यों के लिए वीजा नियमों को किया मजबूत

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की सरकार ने चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के सदस्यों और उनके परिवारों द्वारा संयुक्त राज्य अमेरिका की यात्रा को प्रतिबंधित कर दिया है, न्यूयॉर्क टाइम्स अखबार ने गुरुवार को बताया, एक कदम चीन ने राजनीतिक उत्पीड़न के रूप में निंदा की। नई नीति, जो तत्काल प्रभाव से लागू हुई, पार्टी के सदस्यों और उनके परिवारों के लिए यात्रा वीजा की अधिकतम वैधता को एक महीने तक और एकल प्रविष्टि को सीमित करती है, जैसा कि विकास से परिचित दो लोग करते हैं। विदेश विभाग के एक प्रवक्ता ने एक ईमेल बयान में कहा कि यह पार्टी के सदस्यों के लिए वीजा की वैधता को 10 साल से घटाकर एक महीने कर रहा है। इससे पहले, पार्टी के सदस्य, अन्य चीनी नागरिकों की तरह 10 वर्ष की अवधि तक के अमेरिकी आगंतुक वीजा प्राप्त कर सकते थे।

मुख्य रूप से, नीति परिवर्तन लगभग 270 मिलियन लोगों की यात्रा को प्रभावित कर सकता है (चीन में लगभग 92 मिलियन कम्युनिस्ट पार्टी के सदस्य हैं), हालांकि, व्यवहार में, यह निर्धारित करना मुश्किल हो सकता है कि उच्च-स्तरीय अधिकारियों के अलावा कौन पार्टी से संबंधित है। नए वीजा नियम व्यापार, प्रौद्योगिकी और बहुत कुछ देशों के बीच वर्षों पुराने संघर्ष को जोड़ते हैं।

ट्रम्प प्रशासन ने निवर्तमान राष्ट्रपति की चीन की विरासत को मजबूत करने की मांग की है; दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच के संबंध दशकों में अपने सबसे निचले बिंदु तक पहुंच गए हैं। वॉशिंगटन और बीजिंग चीन के कोरोना प्रकोप से निपटने, हांगकांग पर अपनी मजबूत पकड़, दक्षिण चीन सागर में इसके विवादित दावों, व्यापार और शिनजियांग में मानवाधिकार अपराधों के आरोपों से जूझ रहे हैं।

जो बिडेन ने क्रिसमस के मौके पर अमेरिकियों से किया ये आग्रह

धोखाधड़ी के आरोप में गिरफ्तार हुए लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ता जिमी लाइ

'पिज्जा हट' की शुरुआत करने वाले फ्रैंक कार्नी का निधन, कारोबार के लिए माँ से उधार लिए थे 600 डॉलर