अमेरिका ने चीन के साथ समाप्त किए सांस्कृतिक कार्यक्रम
अमेरिका ने चीन के साथ समाप्त किए सांस्कृतिक कार्यक्रम
Share:

वाशिंगटन: प्रस्थान करने वाले ट्रंप प्रशासन ने चीन के साथ पांच सांस्कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रम समाप्त कर दिए हैं। इसमें कहा गया है कि सांस्कृतिक कार्यक्रमों का इस्तेमाल चीनी प्रचार के लिए किया जा रहा था और इससे अमेरिका को कोई फायदा नहीं हो रहा था।

वाशिंगटन में चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के सदस्यों द्वारा अमेरिका में प्रवास को सीमित रखने वाले नए वीजा प्रतिबंधों की घोषणा की गई है और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के कार्यालय में अंतिम हफ्तों में बीजिंग के साथ संबंधों में और गिरावट आई है। राज्य के सचिव माइक पोम्पिओ ने कहा कि समाप्त किए गए कार्यक्रम पूरी तरह से चीनी सरकार द्वारा "सॉफ्ट पावर प्रचार उपकरण के रूप में" के लिए भुगतान और संचालित किए गए थे। तिब्बत में अपने दावे वाले सत्तावादी शासन के लिए चीन को फटकार लगाते हुए, एक शीर्ष अमेरिकी राजनयिक ने अन्य देशों से अमेरिकी कानून के अपने संस्करणों को पारित करने का आग्रह किया है, जो सुदूर हिमालयी क्षेत्र में यात्राओं को प्रतिबंधित करने के लिए जाने जाने वाले चीनी अधिकारियों के लिए अमेरिका तक पहुंच से इनकार करते हैं। । प्रत्येक कार्यक्रम ने बीजिंग के खर्च पर अमेरिकी अधिकारियों को चीन में यात्रा करने की अनुमति दी। पोम्पेओ ने कहा कि अमेरिका चीन के साथ "सांस्कृतिक कार्यक्रमों के पारस्परिक और निष्पक्ष आदान-प्रदान" का स्वागत करता है और पारस्परिक रूप से लाभकारी जारी रहेगा।

ट्रंप के प्रशासन ने मानवाधिकारों, कोरोनावायरस महामारी, व्यापार, प्रौद्योगिकी, ताइवान और कई अन्य मुद्दों पर पैनापन के लिए विवाद के रूप में चीन के खिलाफ कई तरह के अनुशासनात्मक उपाय किए हैं। 20 जनवरी को डेमोक्रेट जो बिडेन के राष्ट्रपति बनने के बाद ट्रंप के कदम उलट जाने के अधीन हैं।

दुनियाभर में कोरोना का कहर बरक़रार, संक्रमितों का आंकड़ा 6.6 करोड़ के पार

संयुक्त राज्य अमेरिका में कोरोना के टूटे रिकॉर्ड

दक्षिणी कैलिफोर्निया जंगल की आग ने मचाया हाहाकार, 25 हजार निवासियों को किया गया बाहर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -