ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन ने कहा-
ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन ने कहा- "अमेरिका हरित बांड जारी करने के नए प्रयास...."
Share:

वाशिंगटन: अमेरिका ने बुधवार को एक नए पूंजी बाजार तंत्र के लिए अपने समर्थन की घोषणा की जो निवेश-ग्रेड बांड जारी करेगा और उभरती अर्थव्यवस्थाओं में स्वच्छ ऊर्जा और टिकाऊ बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण नई फंडिंग जुटाएगा। ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन ने स्कॉटलैंड के ग्लासगो में COP26 जलवायु सम्मेलन में कहा कि ग्लोबल वार्मिंग से निपटने के लिए कार्रवाई करने की तात्कालिकता पर बल देते हुए, अमेरिका जलवायु निवेश कोष (CIF) के नए पूंजी बाजार तंत्र का समर्थन करने में यूके में शामिल होगा।

येलेन के अनुसार, पहल महत्वपूर्ण नए निजी जलवायु कोषों को आकर्षित करने में मदद करेगी और सीआईएफ के स्वच्छ प्रौद्योगिकी कोष और इसके नए त्वरित कोयला संक्रमण निवेश कार्यक्रम को प्रति वर्ष 500 मिलियन अमरीकी डालर प्रदान करेगी। सीआईएफ की स्थापना 2008 में निम्न और मध्यम आय वाले देशों को संसाधन और निवेश जुटाने में मदद करने के लिए की गई थी। इसने 14 योगदानकर्ता देशों से कुल 10.5 बिलियन अमरीकी डालर की प्रतिज्ञा प्राप्त की है और अब तक 72 देशों को लाभान्वित करने वाली परियोजनाओं के लिए अन्य स्रोतों से वित्त पोषण में 61 बिलियन अमरीकी डालर का लाभ उठाया है।

येलेन ने कहा "जलवायु आपातकाल पहले ही आ चुका है। यह आने वाली पीढ़ियों के लिए हल करने के लिए कोई समस्या नहीं है; यह एक ऐसी समस्या है जिससे हमें अभी निपटना है।'' "इस चुनौती का सामना करने के लिए, हमारी कार्बन-सघन अर्थव्यवस्थाओं को पूर्ण परिवर्तन से गुजरना होगा।" उन्होंने कहा अगले तीन दशकों में, इस परियोजना की लागत $ 100 ट्रिलियन और $ 150 ट्रिलियन के बीच होने की उम्मीद है, और यह विकास और निवेश के लिए भारी अवसर प्रदान करेगी।

ईरान ने दी अमेरिका को चेतावनी, कहा- "तक बिडेन गारंटी नहीं देते तब तक...."

दो गुटों में बंट गई है टीम इंडिया, एक कोहली के साथ तो दूसरा उनके खिलाफ - शोएब अख्तर

पाकिस्तान ने श्रीनगर-शारजाह की उड़ानों के प्रवेश पर लगाया प्रतिबंध

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -