अमेरिकी राज्य विभाग ने ताइवान को संभावित हथियारों की बिक्री में लगाए प्रतिबन्ध
अमेरिकी राज्य विभाग ने ताइवान को संभावित हथियारों की बिक्री में लगाए प्रतिबन्ध
Share:

पेंटागन ने सोमवार को कहा कि यूनाइटेड स्टेट्स स्टेट डिपार्टमेंट ने ताइवान को 100 बोइंग-मेड हार्पून कोस्टल डिफेंस सिस्टम की संभावित बिक्री को मंजूरी दे दी है, जिसका संभावित मूल्य USD2.37 बिलियन तक है। स्टेट डिपार्टमेंट ने ताइवान को मिसाइल, सेंसर, और तोपखाने सहित 3 अन्य हथियार प्रणालियों की संभावित बिक्री को मंजूरी देने के कुछ दिनों बाद एक्टन को USD1.8 bn का कुल मूल्य दिया जा सकता है, जिससे चीन को प्रतिबंधों का खतरा पैदा हो सकता है।

बीजिंग में सोमवार को, एक चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने संवाददाताओं से कहा कि चीन लॉकहीड मार्टिन, बोइंग डिफेंस, रेथियॉन और अन्य अमेरिकी कंपनियों पर प्रतिबंध लगाएगा, जो ताइवान में वाशिंगटन की हथियारों की बिक्री में कब्जा कर रहे हैं। यूएस स्टेट डिपार्टमेंट के प्रवक्ता मॉर्गन ऑर्टागस ने एक बयान में कहा कि वे अपनी बिक्री के लिए अमेरिका और विदेशी कॉस के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करने के लिए बीजिंग के प्रयासों को विफल करते हैं जो ताइवान की वैध आत्मरक्षा आवश्यकताओं का समर्थन करते हैं।

राज्य विभाग द्वारा सोमवार को कांग्रेस की आधिकारिक अधिसूचना में 100 हार्पून तटीय रक्षा प्रणालियों की प्रस्तावित बिक्री को कवर किया गया है जिसमें 400 आरजीएम -84 एल -4 हारपून ब्लॉक II भूतल लॉन्च मिसाइलों को तटीय रक्षा क्रूज मिसाइलों के रूप में सेवा करने के लिए शामिल किया गया है। अमेरिकी कार्रवाई के रूप में ट्रम्प ने 3 नवंबर के राष्ट्रपति चुनाव में चीन पर दबाव बढ़ाने की सराहना की और ताइवान के प्रति बीजिंग के इरादों के बारे मेंचिंता बढ़ गई। बीजिंग ताइवान को एक पाखण्डी प्रांत के रूप में देखता है कि उसने आवश्यकता पड़ने पर मुख्य भूमि के साथ पुनर्मिलन की कसम खाई है। 

इजराइल की खुफिया एजेंसी चीन के कोरोना पर कर रही रही अध्ययन

पेशावर में विस्फोट में आई नई अपडेट 70 बच्चे और हुए घायल

पेशावर के एक मदरसे में बम धमाका, 19 बच्चे हुए घायल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -