अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता ने वैक्सीन कच्चे माल पर भारत के अनुरोध पर कही ये बात
अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता ने वैक्सीन कच्चे माल पर भारत के अनुरोध पर कही ये बात
Share:

शुक्रवार को अमेरिकी विदेश विभाग की प्रवक्ता जरीना पोर्टर का बयान इस कठिन कोरोना महामारी समय में भारत के लिए काफी समर्थन रहा। एक प्रेस वार्ता के दौरान उन्होंने कहा कि अमेरिका भारत के साथ मिलकर काम करेगा ताकि कोरोना वृद्धि के दौरान सभी आवश्यक आपूर्ति प्रदान की जा सके। बता दें कि वैक्सीन के लिए कच्चे माल के उठाव पर प्रतिबंध पर अमेरिकी स्थिति के बारे में भारत के अनुरोध पर उन्होंने कहा, हमने आवश्यक आपूर्ति की आवाजाही को सुगम बनाने और उनकी आपूर्ति श्रृंखलाओं की बाधाओं को दूर करने के लिए भारत के साथ मिलकर काम करना जारी रखा है। लेकिन हम उच्चतम स्तर पर इस लड़ाई के लिए भारत में अपने भागीदारों के साथ सहयोग करना भी जारी रखेंगे।

एक मीडिया वार्ता में उन्होंने यह भी कहा कि हमारे पास कच्चे माल के लिए कोई विशिष्ट अद्यतन नहीं है, लेकिन हम सिर्फ यह दोहराएंगे कि हम समझते हैं कि भारत में कोरोना स्थिति एक वैश्विक चिंता का विषय बनी हुई है। अमरीकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने भारत में घातक दूसरी कोरोना लहर के बारे में विदेश मंत्री एस जयशंकर से बात की। इससे पहले, भारत और दक्षिण अफ्रीका ने विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) को अस्थायी रूप से कुछ बौद्धिक संपदा अवरोधों को हटाने और देशों को स्थानीय रूप से कोरोना  निदान और टीकों का निर्माण करने की अनुमति देने का प्रस्ताव किया था।

हालांकि, यहां यह उल्लेख करने की आवश्यकता है कि अक्टूबर 2020 में भारत और दक्षिण अफ्रीका द्वारा प्रस्तावित बौद्धिक संपदा अधिकारों (ट्रिप्स) छूट के व्यापार से संबंधित पहलुओं पर समझौता अस्थायी रूप से कुछ बौद्धिक संपदा बाधाओं को दूर करेगा और देशों को स्थानीय रूप से कोरोना निदान, उपचार और टीकों का निर्माण करने की अनुमति देगा।

ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने कोरोना उछाल के बीच भारत के प्रति एकजुटता की व्यक्त

तीरंदाजी विश्व कप: अतनु दास और दीपिका कुमारी भारत के लिए करेंगे प्रदर्शन

भारत में कोरोना के भयवाह हालत देख इमरान खान ने किया ट्वीट, जानिए क्या बोले पाक पीएम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -