विरोध प्रदर्शन के बाद अमेरिका ने क्यूबा के अधिकारियों पर लगाए प्रतिबंध
विरोध प्रदर्शन के बाद अमेरिका ने क्यूबा के अधिकारियों पर लगाए प्रतिबंध
Share:

वाशिंगटन: अमेरिकी सरकार ने क्यूबा के अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाए हैं, जिनके बारे में उनका दावा है कि उन्होंने जुलाई में पहले विरोध प्रदर्शनों पर कार्रवाई के दौरान मानवाधिकारों का हनन किया था। राष्ट्रपति जो बिडेन के प्रशासन का यह कदम क्यूबा-अमेरिकियों और राजनेताओं के शासन विरोधी विरोधों का जवाब देने के दबाव के बीच आया है। अमेरिका द्वीप पर इंटरनेट की पहुंच को खुला रखने के तरीके भी तलाश रहा है।

11 जुलाई का विरोध दशकों में क्यूबा का सबसे बड़ा विरोध प्रदर्शन था। सैकड़ों लोगों को गिरफ्तार किया गया और कम से कम एक प्रदर्शनकारी मारा गया। क्यूबा ने विरोध और क्यूबा की व्यापक समस्याओं के लिए अमेरिका और उसके आर्थिक प्रतिबंधों को जिम्मेदार ठहराया है। अमेरिका ने कहा है कि वह क्यूबा के लोगों को उनके अधिकारों का दावा करने का समर्थन करता है। प्रदर्शनकारियों ने कहा है कि वे अर्थव्यवस्था के पतन, भोजन और दवा की कमी, कीमतों में बढ़ोतरी और सरकार द्वारा कोविड-19 से निपटने से नाराज थे।

गुरुवार को घोषित प्रतिबंधों ने रक्षा मंत्री जनरल अल्वारो लोपेज मीरा और आंतरिक मंत्रालय की विशेष बल इकाई को लक्षित किया, जिससे सभी अमेरिकी संपत्ति और अमेरिकियों के साथ लेनदेन अवरुद्ध हो गया। "यह सिर्फ शुरुआत है," श्री बिडेन ने एक बयान में कहा। "संयुक्त राज्य अमेरिका क्यूबा के लोगों के उत्पीड़न के लिए जिम्मेदार व्यक्तियों को मंजूरी देना जारी रखेगा।" राष्ट्रपति पद की दौड़ के दौरान, श्री बिडेन ने क्यूबा के खिलाफ तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की यात्रा और आर्थिक नीतियों को पूर्ववत करने का संकल्प लिया था। पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने 2015 में हवाना के साथ राजनयिक संबंध फिर से स्थापित किए थे।

वाशिंगटन डीसी के रेस्तरां के बाहर बदमाशों ने की फायरिंग

दहेज़ में दूल्हे पक्ष ने माँगा '21 नाखून वाला कछुआ और काला लेब्राडोर कुत्ता'

बकरीद मनाने में व्यस्त था पूरा गाँव, इधर खेत में अपनी बीवी का गला काट रहा था शब्बीर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -