अमेरिकी सीनेटरों ने मानवीय संकट के समाधान के लिए राहत कोष का किया आह्वान
अमेरिकी सीनेटरों ने मानवीय संकट के समाधान के लिए राहत कोष का किया आह्वान
Share:

वाशिंगटन: नागोर्नो-करबाख क्षेत्र पर आर्मेनिया और अजरबैजान के बीच एक सैन्य संघर्ष की सूचना मिली थी, जिसके लिए दक्षिण कोकेशस में मानवीय संकट को संबोधित करने के लिए अमेरिकी सीनेटर बॉब मेनेंडेज़ और रॉब पोर्टमैन द्वारा बजट धन का आवंटन किया जाएगा।

सीनेटरों ने लिखा, "दक्षिण काकेशस में मानवीय स्थिति भयावह है, और यह केवल सर्दियों के दृष्टिकोण के रूप में बढ़ेगा। लड़ाई बंद हो सकती है, लेकिन इससे होने वाली क्षति अंतरराष्ट्रीय समुदाय द्वारा मजबूत कार्रवाई के बिना जीवन बिताती रहेगी।" सीनेट विनियोजन समिति को मंगलवार को एक पत्र में, उन्होंने "अंतिम वित्त वर्ष 2015 में विनियोग विधेयक में मजबूत धन" के लिए कहा। उन्होंने यह भी कहा कि हाल के "तुर्की समर्थित" संघर्ष ने इस क्षेत्र में दीर्घकालिक अवसंरचनात्मक नुकसान पहुँचाया और नागोर्नो-करबाख की जातीय अर्मेनियाई आबादी के आधे से अधिक विस्थापित हो गए। इसने 90 प्रतिशत क्षेत्र की महिलाओं और बच्चों को बुरी तरह प्रभावित किया। नागोर्नो-काराबाख में पुनर्वास सेवाओं के लिए मजबूत धन का अनुरोध करने के अलावा, मेनेंडेज़ और पोर्टमैन ने सीनेट से क्षेत्र में खानों और अस्पष्टीकृत अध्यादेश को मंजूरी देने के लिए उपयुक्त विशिष्ट धनराशि मांगी।

मॉस्को द्वारा युद्ध विराम के लिए युद्धरत पक्षों की सहमति के बाद येरेवन और बाकू के बीच सशस्त्र संघर्ष नवंबर में समाप्त हुआ जिसने नागोर्नो-काराबाख के लिए एक रूसी शांति मिशन की तैनाती की कल्पना की। यह सौदा 1988-1994 युद्ध के दौरान अर्मेनियाई सेना द्वारा जब्त किए गए नागोर्नो-काराबाख के आसपास के सभी क्षेत्रों में अजरबैजान में स्थानांतरित कर दिया गया।

जानिए भारत के पूर्वोत्तर राज्य के बारे में रहस्य्मयी बातें

कजाखस्तान के राष्ट्रपति अगले साल करेंगे भारत की यात्रा

जो बाइडेन की टीम में शामिल हुईं एक और भारतीय, नीरा टंडन को बजट विभाग का जिम्मा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -