US के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ का दावा- चीन ने भारत की सीमा पर तैनात किये हैं 60,000 सैनिक
US के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ का दावा- चीन ने भारत की सीमा पर तैनात किये हैं 60,000 सैनिक
Share:

वाशिंगटन: अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने चीन पर एक बार फिर से बड़ा निशाना साधा है. पोम्पियो ने दावा करते हुए कहा है कि चीन ने भारत की उत्तरी सरहद पर 60,000 से ज्यादा सैनिकों की तैनाती की है, और वह निरंतर बुरा व्यवहार करता रहा है. इंडो पैसिफिक देशों के विदेश मंत्रियों को क्वाड समूह के तौर पर जाना जाता है.

अमेरिका, जापान, भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मंगलवार को टोक्यो में बैठक हुई थी, यह कोरोना वायरस महामारी आरंभ होने के बाद उनकी पहली निजी बातचीत थी. यह मीटिंग इंडो पैसिफिक, दक्षिण चीन सागर और पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर में चीन के आक्रामक व्यवहार की पृष्ठभूमि में हुई थी. पोम्पेओ ने शुक्रवार को टोक्यो से लौटने के बाद एक साक्षात्कार में कहा पोम्पियो ने कहा है कि "भारतीय उत्तरी सरहद पर 60,000 चीनी सैनिकों को देख रहे हैं.''

उन्होंने कहा कि मैं भारत, ऑस्ट्रेलिया और जापान के अपने समकक्षों के साथ था और हमने इस मसले पर चर्चा की. पोम्पिओ ने मंगलवार को टोक्यो में विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की और उन्होंने इंडो-पैसिफिक और विश्वभर में अग्रिम, शांति, समृद्धि और सुरक्षा के लिए एक साथ कार्य करने की जरुरत को रेखांकित किया. उन्होंने जयशंकर के साथ अपनी मुलाकात को शानदार बताया.

Microsoft ने घर से काम करने वाले कर्मचारियों के लिए लिया यह अहम फैसला

भारतीय मूल के पुरस्कार विजेता हार्वर्ड बने बिजनेस स्कूल के डीन

ऑस्ट्रेलिया के इस बीच पर शार्क ने लोगों को बनाया अपना शिकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -