पीएम मोदी से पहले NSA डोभाल से मिले अमेरिका के विदेश मंत्री ब्लिंकन

नई दिल्ली: राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल और भारत दौरे पर आए अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के बीच नई दिल्ली में मुलाकात की है. ये मुलाकात इस लिहाज़ से महत्वपूर्ण है कि दोनों के बीच लगभग सवा घंटे यकीन चली ये बातचीत ब्लिन्कन और विदेश मंत्री डा एस जयशंकर और पीएम मोदी से उनकी मुलाकात से पहले हुई.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, दोनों के बीच बातचीत में क्षेत्र में टकराव से संबंधित सभी जटिल मुद्दों पर चर्चा हुई. सूत्रों ने बताया है कि इस डोभाल और ब्लिंकन के बीच अफगानिस्तान में बिगड़ती स्थिति और तेज़ी से वर्चस्व बढ़ा रहे आतंकी संगठन तालिबान पर लंबी चर्चा हुई. इतना ही नहीं दोनों के बीच पाकिस्तान और बॉर्डर पार आतंकवाद पर भी चर्चा हुई. इसके साथ ही बाइडन सरकार और मोदी सरकार के बीच तमाम क्षेत्रों में आपसी संबंधों और सामरिक संबंधो को और सशक्त करने पर भी सहमति बनी.

ब्लिंकन ने सुबह में भारत में सिविल सोसाइटी के प्रतिनिधियों के साथ मीटिंग की. इस मीटिंग के बाद ब्लिंकन ने ट्विटर पर कहा कि अमेरिका और भारत लोकतांत्रिक मूल्यों के प्रति प्रतिबद्धता प्रकट करते हैं. ब्लिंकन ने आगे कहा कि, ''मुझे आज सिविल सोसाइटी के प्रतिनिधियों से मिलकर प्रसन्नता हुई. अमेरिका और भारत लोकतांत्रिक मूल्यों के प्रति प्रतिबद्धता साझा करते हैं. यह हमारे संबंधों की बुनियाद का हिस्सा है और भारत के बहुलवादी समाज और सद्भाव के इतिहास को प्रदर्शित करता है. नागरिक संस्थाएं इन मूल्यों को बढ़ावा देने में सहायता करती हैं.''

भाजपा ने शुरू किया विश्व का सबसे बड़ा स्वास्थ्य कार्यक्रम, 2 लाख गाँवों तक पहुँचने का लक्ष्य

बाराबंकी हादसा: मृतकों के परिजनों के लिए सीएम नितीश ने किया 2-2 लाख मुआवज़े का ऐलान

मॉब लिंचिंग पर कड़े कानून की तैयारी, संसद में सरकार ने दी जानकारी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -