व्यापार करने के लिए 'चुनौतीपूर्ण स्थान' बना हुआ है भारत: अमेरिका
व्यापार करने के लिए 'चुनौतीपूर्ण स्थान' बना हुआ है भारत: अमेरिका
Share:

वाशिंगटन: अमेरिका ने कहा है कि भारत व्यापार करने के लिए "एक चुनौतीपूर्ण स्थान बना हुआ है", निवेश के लिए बाधाओं को कम करके और नौकरशाही बाधाओं को कम करके एक आकर्षक और विश्वसनीय निवेश माहौल को बढ़ावा देने का आग्रह किया। राज्य विभाग ने बुधवार को जारी एक रिपोर्ट '2021 इन्वेस्टमेंट क्लाइमेट स्टेटमेंट्स: इंडिया' में कहा कि भारत "व्यापार करने के लिए एक चुनौतीपूर्ण जगह बना हुआ है" और जम्मू और कश्मीर राज्य से विशेष संवैधानिक स्थिति को हटाने का भी उल्लेख किया। जम्मू-कश्मीर और नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) का पारित होना। नए संरक्षणवादी उपाय, जिसमें बढ़े हुए टैरिफ, खरीद नियम शामिल हैं जो प्रतिस्पर्धी विकल्पों को सीमित करते हैं, सैनिटरी और फाइटोसैनिटरी उपायों को विज्ञान पर आधारित नहीं है, और भारतीय-विशिष्ट मानकों को अंतरराष्ट्रीय मानकों के साथ संरेखित नहीं किया गया है, वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला से उत्पादकों को प्रभावी ढंग से बंद कर दिया और द्विपक्षीय में विस्तार को प्रतिबंधित व्यापार, रिपोर्ट में कहा गया है। 

राज्य विभाग ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले 100 दिनों में दो 'विवादास्पद' फैसले हुए। इसमें कहा गया है कि जम्मू-कश्मीर से विशेष संवैधानिक दर्जा हटाना और सीएए को पारित करना। भारत का कहना है कि सीएए उसका आंतरिक मामला था और "किसी भी विदेशी पार्टी का भारत की संप्रभुता से संबंधित मुद्दों पर कोई अधिकार नहीं है"। भारत ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से स्पष्ट रूप से कहा है कि अनुच्छेद 370 को खत्म करना उसका आंतरिक मामला है। राज्य विभाग की रिपोर्ट में कहा गया है कि विरोध प्रदर्शन सीएए के लागू होने के बाद हुआ, लेकिन मार्च 2020 में कोरोना की शुरुआत और सख्त राष्ट्रीय तालाबंदी के साथ समाप्त हो गया।

कोरोना का प्रबंधन 2020 में प्रमुख मुद्दा बन गया, जिसमें आर्थिक गतिविधियों में गिरावट भी शामिल है और दिसंबर 2020 तक, आर्थिक गतिविधियों ने सकारात्मक वृद्धि के संकेत दिखाना शुरू कर दिया। राज्य विभाग ने कहा कि कोरोना महामारी और परिणामस्वरूप राष्ट्रीय तालाबंदी से उत्पन्न आर्थिक चुनौतियों के जवाब में, भारत ने व्यापक सामाजिक कल्याण और आर्थिक प्रोत्साहन कार्यक्रम लागू किए और बुनियादी ढांचे पर खर्च बढ़ाया।

2020 में 1.5 साल कम हुई अमेरिकी जीवन प्रत्याशा

हैदराबाद ने दिया उर्दू में विज्ञान पर पुस्तकें प्रकाशित करने की आवश्यकता पर बल

कोरोना के कारण 4 मिलियन से अधिक बच्चे हुए संक्रमित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -