अमेरिका अपने ऊर्जा आयात में विविधता लाने के लिए भारत का समर्थन करने के लिए तैयार: व्हाइट हाउस
अमेरिका अपने ऊर्जा आयात में विविधता लाने के लिए भारत का समर्थन करने के लिए तैयार: व्हाइट हाउस
Share:

व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिका अपने ऊर्जा आयात में विविधता लाने में भारत की सहायता करने के लिए तैयार है, जिसने अपनी मांग को दोहराया कि यूक्रेन से लड़ने के लिए मास्को पर अमेरिकी प्रतिबंधों के मद्देनजर नई दिल्ली रूसी तेल नहीं खरीदती है।

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जेन साकी का यह बयान ऐसे समय में आया है जब पश्चिम भारत के इस संकेत के बारे में चिंतित है कि वह रूस से रियायती कच्चे तेल की उच्च मात्रा खरीद सकता है। व्हाइट हाउस ने सोमवार को कहा कि उसे विश्वास नहीं है कि वह रूसी ऊर्जा और अन्य वस्तुओं के अपने आयात में "तेजी लाने या बढ़ाने" के लिए भारत के सर्वोत्तम हित में है, जबकि मास्को पर अपनी निर्भरता को कम करने में मदद करने के लिए नई दिल्ली के साथ सहयोग करने का वादा किया है।

"हम नहीं मानते कि भारत को रूसी ऊर्जा और अन्य वस्तुओं के आयात में तेजी लानी चाहिए या विस्तार करना चाहिए, भले ही अलग-अलग देश ये निर्णय लेते हैं," साकी ने अपनी दैनिक प्रेस ब्रीफिंग में कहा,  "अमेरिका यह भी स्पष्ट कर रहा है कि हम अपने आयात में विविधता लाने और एक भरोसेमंद आपूर्तिकर्ता के रूप में सेवा करने के किसी भी प्रयास में भारत का समर्थन करने के लिए तैयार हैं, इस तथ्य के बावजूद कि वे केवल रूस से अपने तेल का लगभग 1% से 2% आयात करते हैं, "उसने एक सवाल के जवाब में कहा।

भारत अपनी अधिकांश ऊर्जा मध्य पूर्व से और संयुक्त राज्य अमेरिका से 7.5 से 8% के बीच आयात करता है, जिसमें 1% से भी कम अतीत में रूस से आता है।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बुधवार को कहा कि भारत रूस-यूक्रेन विवाद का पुरजोर विरोध करता है क्योंकि रक्तपात से कोई समाधान नहीं निकाला जा सकता है, और अगर नई दिल्ली ने एक पक्ष चुना है, तो यह शांति का पक्ष है और हिंसा का तत्काल अंत है।

जापान हिरोशिमा मरीना में पैरा वर्ल्ड सेलिंग चैंपियनशिप की मेजबानी करेगा

लेबनान के प्रधानमंत्री ने देश को बचाने के लिए क्रॉस-पार्टी सहयोग का आह्वान किया

विश्व स्वास्थ्य दिवस: सस्ती स्वास्थ्य देखभाल पर मोदी सरकार का ध्यान

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -