अमेरिका ने यूक्रेन को रूसी लड़ाकू विमानों को मार गिराने के लिए स्टिंगर मिसाइलें प्रदान कीं
अमेरिका ने यूक्रेन को रूसी लड़ाकू विमानों को मार गिराने के लिए स्टिंगर मिसाइलें प्रदान कीं
Share:

 

यूक्रेन को सैन्य सहायता के रूप में, अमेरिका रूसी विमानों और हेलीकॉप्टरों को मार गिराने के लिए विमान-रोधी बंदूकें (स्टिंगर मिसाइल) प्रदान करता है, जैसा कि 42 साल पहले अफगानिस्तान में सोवियत संघ की स्थिति को खत्म करने के लिए किया था।

यदि रूसी लड़ाकू विमान शहरों से टकराते हैं, तो सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलें यूक्रेन की वायु रक्षा में मदद करेंगी। अब तक, रूसी वायु सेना संघर्ष में तटस्थ रही है। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा सैन्य अभियान के आह्वान के बाद, रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध अपने आठवें दिन में प्रवेश कर गया है।

यूक्रेन को स्टिंगर मिसाइलों की डिलीवरी अमेरिका द्वारा शुक्रवार को घोषित सहायता पैकेज का हिस्सा है। स्टिंगर मिसाइलों के अलावा यूक्रेन को जेवलिन एंटी टैंक मिसाइलें भी मिलेंगी। जर्मनी ने यह भी कहा है कि वह लगभग 500 स्टिंगर मिसाइलें वितरित करेगा। नीदरलैंड ने यूक्रेन की सहायता के लिए 200 स्टिंगर मिसाइलें उपलब्ध कराने का भी वादा किया है।

स्टिंगर मिसाइल एक छोटी मिसाइल है जिसे एक व्यक्ति द्वारा कंधे से दागा जा सकता है। मैन-पोर्टेबल एयर डिफेंस सिस्टम इसका दूसरा नाम है।

इसे जमीनी वाहनों, हेलीकॉप्टरों और हवाई बलों सहित विभिन्न स्थानों से लॉन्च किया जा सकता है। यह इंजन के निकास में गर्मी को बंद करने के लिए एक इन्फ्रारेड साधक को नियुक्त करता है, और यह 11,000 फीट से नीचे उड़ने वाली किसी भी चीज़ से टकरा सकता है।

यूक्रेन से लौट रहे छात्रों को लेकर CM शिवराज ने उठाया बड़ा कदम, मंत्रियों को दिए ये निर्देश

यूक्रेन में फंसे छात्रों को लेकर केंद्रीय मंत्री ने दे डाला ऐसा बयान कि भड़क उठे हरीश रावत, कही ये बड़ी बात

मात्र 80000 रुपए में विदेश घूमने जा सकते हैं आप

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -