ओबामा का सख्त कदम, रूस पर लगाया प्रतिबंध, 35 राजनयिकों को निकाला
ओबामा का सख्त कदम, रूस पर लगाया प्रतिबंध, 35 राजनयिकों को निकाला
Share:

वाशिंगटन : अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव को हैकिंग के माध्यम से प्रभावित करने के मामले में सख्त कदम उठाते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने गुरुवार को रूसी खुफिया एजेंसियों और इनके शीर्ष अधिकारियों पर प्रतिबंध लगा दिए और 35 रूसी अधिकारियों को देश निकाला दे दिया है.

गौरतलब है कि रूस पर अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव को हैकिंग के जरिये प्रभावित करने का आरोप है.अमेरिकी विदेश विभाग ने वाशिंगटन स्थित रूसी दूतावास और सैन फ्रांसिस्को स्थित वाणिज्य दूतावास से 35 राजनयिकों को निकाल दिया है. इनको और इनके परिवार से 72 घंटे के भीतर अमेरिका छोड़ने के लिए कहा गया है. इन राजयनिकों को अपने राजनयिक स्थिति के प्रतिकूल ढंग से काम करने की वजह से अस्वीकार्य घोषित किया गया है.ओबामा ने कहा कि अमेरिका के मैरीलैंड और न्यूयॉर्क में स्थित दो रूसी सरकारी परिसरों तक अब रूस के लोगों की पहुंच नहीं होगी.साइबर हमले के मामले में ओबामा प्रशासन का यह अब तक सबसे सख्त कदम माना जा रहा है.यही नहीं ओबामा ने रूस की दो खुफिया सेवाओं जीआरयू और एफसबी के खिलाफ भी प्रतिबंध लगाया है. जीआरयू का सहयोग करने वाली कंपनियों को भी प्रतिबंधित कर दिया गया है.

बता दें कि अमेरिकी खुफिया एजेंसियां इस निष्कर्ष पर पहुंची हैं कि रूस का मकसद डोनाल्ड ट्रंप की जीत सुनिश्चित करना था. जबकि उधर रूसी अधिकारियों ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए ओबामा प्रशासन के इस आरोप से इंकार किया है कि रूस की सरकार अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव को प्रभावित करने की कोशिश कर रही थी. डोनाल्ड ट्रंप ने भी एजेंसियों के इस आकलन को हास्यास्पद करार दिया है.

ओबामा ने लगाए रूस पर हैकिंग के.

ट्रंप के हाउस के बाहर मिला लावारिस बैग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -