अमेरिका ने किया WHO से हटने का ऐलान

May 30 2020 10:03 AM
अमेरिका ने किया WHO से हटने का ऐलान

अब विश्व स्वास्थ्य संगठन से हटने का ऐलान कर दिया है. जी दरअसल अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि ''WHO पूरी तरह से चीन के नियंत्रण में है. WHO बदलाव की प्रक्रिया शुरू करने में नाकाम रहा और अमेरिका विश्व स्वास्थ्य संगठन से अपना रिश्ता खत्म करेगा.'' इसी के साथ ही राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि, ''चीन WHO को एक साल में 40 मिलियन डॉलर देने के बावजबूद अपने नियंत्रण में रखता है जबकि अमेरिका एक साल में WHO को करीब 450 मिलियन डॉलर का अनुदान देता है.'' उनके अनुसार WHO से सुधार को लेकर जो सिफारिश की गई थी उसे लागू नहीं किया गया, इसलिए अमेरिका WHO से अपना रिश्ता तोड़ रहा है.

आप सभी को हम यह भी बता दें कि बीते दिनों अमेरिका ने WHO को दी जाने वाली अपनी सहायता राशि पर रोक लगा दी थी,इसी के साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने WHO पर कोरोना वायरस को पहचानने में फेल होने का आरोप लगाया था और चीन का साथ देने को लेकर आलोचना की थी. केवल इतना ही नहीं बल्कि राष्ट्रपति ट्रंप ने WHO डायरेक्टर को एक चिट्ठी लिखी थी जिसमें उन्होंने 30 दिन के भीतर संगठन में बड़े बदलाव करने को कहा था. अन्यथा अमेरिका अपनी राशि को हमेशा के लिए बंद कर देगा और संगठन से अलग होने पर विचार कर सकता है.

वहीँ अमेरिका की ओर से लगातार यह आरोप लगाया गया है कि, ''WHO ने कोरोना वायरस के मामले में घोर लापरवाही बरती और पूरी तरह से चीन का पक्ष लिया, इसी वजह से दुनिया को भुगतना पड़ रहा है.''

कोरोना के चलते अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर रोक 30 जून तक बढ़ा सकता है चीन

फ्रांसीसी बिल्ली कोरोना संक्रमण से हुई रिकवर

भारत-अमेरिका के बीच जल्द हो सकता है अहम् व्यापार समझौता