ट्रम्प की सुरक्षा में CCC की अहम् भूमिका, इसके ग्रीन सिग्नल पर बाहर निकलते हैं राष्ट्रपति
ट्रम्प की सुरक्षा में CCC की अहम् भूमिका, इसके ग्रीन सिग्नल पर बाहर निकलते हैं राष्ट्रपति
Share:

नई दिल्ली: अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप की सुरक्षा में 'CCC' की खास इंतज़ाम किए जा रहे है. वहीं यह भी कहा जा रहा है कि वहीं जब तक यहां से इशारा नहीं मिलता, ट्रंप बाहर नहीं निकलते हैं. इस यूनिट को 'सेंट्रल इंटेलीजेंस एजेंसी' (सीआईए) हेड करती है. 'सेटेलाइट, सीआईए और सोर्स' यानी सीसीसी, ये तीनों इकाई राष्ट्रपति के सुरक्षा घेरे को अभेद बनाती हैं. राष्ट्रपति के विदेश दौरे पर जो ग्राउंड सिक्योरिटी डॉटा रिपोर्ट तैयार की जाती है, उसकी सच्चाई जानने के लिए ‘CCC’ की सहायता लेते हैं. संबंधित देश में लोकल पुलिस और इंटेलीजेंस यूनिट जो भी ग्राउंड रिपोर्ट देती है, उस पर सीआईए अधिक भरोसा नहीं करती. 'सेटेलाइट, सीआईए और सोर्स' के माध्यम से ग्राउंड रिपोर्ट की सच्चाई परखी जाती है. जब तक यहां से ग्रीन सिग्नल नहीं मिलता, तब तक अमेरिकी राष्ट्रपति बाहर नहीं निकलते.
 
दिल्ली स्थित राष्ट्रीय सुरक्षा रक्षा एजेंसी के उच्चपदस्थ ने कहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की सुरक्षा के लिए यूएस 'सेंट्रल इंटेलीजेंस एजेंसी' (CIA) के खास सेटेलाइट भारत पहुंच गए हैं. इन सभी सेटेलाइट को सीसीसी का हिस्सा माना जाता है. ये सेटेलाइट केवल ट्रंप के दौरे के लिए आए हैं. इन्हें 25 फरवरी 2020 तक की मंजूरी मिली है.

वहीं यह भी कहा जा रहा है कि जैसे ही ट्रंप स्वदेश रवाना होंगे, उसके साथ ही ये सेटेलाइट भी हटा लिए जाएंगे. दिल्ली के अलावा आगरा और अहमदाबाद में भी ऐसे सेटेलाइट रहेंगे. इनके जरिए राष्ट्रपति ट्रंप की ग्राउंड सिक्योरिटी डॉटा रिपोर्ट की सच्चाई परखी जाएगी. चूंकि यह रिपोर्ट राष्ट्रपति सुरक्षा के प्रोटोकॉल में शामिल रहती है, इसलिए कोई भी देश इसे अपनी जमीन पर काम करने से नहीं रोक सकता.

हिमाचल में गोवंश संरक्षण को मिला बढ़ावा, जयराम मंत्रिमंडल से इतने रुपये की मिली मंजूरी

जबलपुर में भी स्थापित हुआ LPR, घनुष-सारंग जैसे हथियारों की हुई टेस्टिंग

छत्री से अतिक्रमण नहीं हटाने पर हाई कोर्ट ने जाहिर की नाराजगी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -