यूएस प्रेसीडेंट ट्रंप ने फेडरल रिजर्व के चेयरमैन को कहा सेंसलेस, जाने मामला
यूएस प्रेसीडेंट ट्रंप ने फेडरल रिजर्व के चेयरमैन को कहा सेंसलेस, जाने मामला
Share:

नई दिल्लीः अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अक्सर अपने बयानों के कारण विवादों में रहते हैं। वह अपनी नाराजगी या किसी के प्रति गुस्सा जाहिर करने से हिचकते नहीं हैं। इसी कड़ी में उन्होंने फेडरल रिजर्व के चेयरमैन को अपना निशाना बनाया है। दरअसल अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने उम्मीद के अनुसार ब्याज दरों में 0.25 फीसद की कटौती की है। दुनिया भर में आर्थिक सुस्ती के बीच व्यापक तौर पर ऐसा समझा जा रहा था कि आर्थिक स्थिरता को सुनिश्चित करने के लिए फेड रिजर्व ब्याज दरों में कमी करेगा।

इस साल में दूसरी बार अमेरिका के केंद्रीय बैंक ने ब्याज दर में गिरावट लाई है। उनके इसी फैसले पर ट्रंप लाल हो गए हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति ने कहा है कि केंद्रीय बैंक के चेयरमैन जेरोम पॉवेल के पास ना तो गट्स है, ना सेंस है और ना ही कोई विजन है। सेंट्रल बैंक ने अतिरिक्त रिजर्व पर बैंकों को भुगतान किये जाने वाले ब्याज के अंतर को भी बढ़ा दिया है।

बाजार में नकदी की दिक्कत को खत्म करने के लिए फेड रिजर्व ने यह कदम उठाया है। हालांकि, फेड रिजर्व की पॉलिसी तय करने वाली समिति के 10 में से तीन सदस्यों ने ब्याज दर में कटौती का विरोध किया लेकिन सात सदस्यों के इसके पक्ष में होने के कारण ब्याज दर में एक चौथाई अंक की कटौती का फैसला हो सका। बता दें कि ट्रंप सत्ता संभालने के बाद से संरक्षणवादी रूख अपनाए हुए हैं। 

विदेश व्यापार समझौतों में किसानों के हितों को प्रमुखता देगी सरकार

NCLAT ने मैक्डोनाल्ड्स-बख्शी समझौते पर लगाई रोक, जाने पूरा मामला

प्याज़ के दामों ने निकाले आम आदमी के आंसू, जानिए खुदरा बाजार में क्या है भाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -