अमेरिका नवलनी के इस प्रयोग पर रूस में लगा प्रतिबंध
अमेरिका नवलनी के इस प्रयोग पर रूस में लगा प्रतिबंध
Share:

व्हाइट हाउस के एक शीर्ष सलाहकार ने रविवार को चेतावनी दी कि क्रेमलिन के आलोचक एलेक्सी नवाल्नी को घातक जहर देने के मामले में अमेरिका रूस के खिलाफ नए प्रतिबंध लगाने की तैयारी कर रहा है। जेल में बंद विपक्षी नेता नवलनी, राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सबसे प्रमुख प्रतिद्वंद्वी, को जनवरी में रूस लौटने पर गिरफ्तार किया गया था, जो कि मॉस्को द्वारा रचे गए जहर से उबरने के बाद रूस लौट आया था। "हम इस मामले में भी लागू करने के लिए प्रतिबंधों का एक और पैकेज तैयार कर रहे हैं," सुलिवन ने रविवार को सीएनएन के साथ एक साक्षात्कार में कहा कि क्या प्रशासन मास्को पर नवलनी पर और दबाव डालेगा।

उन्होंने कहा, "जैसे ही हमने पैकेज विकसित किए हैं, यह सुनिश्चित होगा कि हमें सही लक्ष्य मिल रहे हैं। और जब हम ऐसा करेंगे, तो हम रासायनिक हथियारों के संबंध में और प्रतिबंध लगाएंगे।" सुलिवन की टिप्पणी राष्ट्रपति जो बिडेन के स्विट्जरलैंड के जिनेवा में अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन से मिलने के कुछ दिनों बाद आई है, जो बिडेन के पदभार संभालने के बाद दोनों नेताओं के बीच पहली मुलाकात है।

इससे पहले मार्च में, जो बिडेन प्रशासन ने नवलनी के कथित जहर को लेकर रूसी व्यक्तियों और संस्थाओं के खिलाफ कई प्रतिबंधों और प्रतिबंधों की घोषणा की थी। इस बीच, अमेरिकी खुफिया समुदाय ने आकलन किया कि रूस की संघीय सुरक्षा सेवा के अधिकारियों ने 20 अगस्त, 2020 को नवलनी को जहर देने के लिए नोविचोक नामक एक नर्व एजेंट का इस्तेमाल किया।

Newstracklive के प्रधान संपादक श्री पियूष गोयल को मातृशोक, पत्रकारिता जगत में दौड़ी शोक लहर

भारत में 22 और 23 जून को ग्रीन हाइड्रोजन पहल पर दो दिवसीय ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का होगा आयोजन

लक्षद्वीप उच्च न्यायालय के अधिकार क्षेत्र को केरल से कर्नाटक स्थानांतरित करने का रखा जाएगा प्रस्ताव

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच फिर हुई मुठभेड़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -