अमेरिकी ओपन : फेडरर, मरे, वावरिंका ने की जीत से शुरुआत

By Arvindosle
Sep 02 2015 05:53 PM
अमेरिकी ओपन : फेडरर, मरे, वावरिंका ने की जीत से शुरुआत

न्यूयार्क : शीर्ष ब्रिटिश टेनिस स्टार एंडी मरे, दूसरे विश्व वरीयता प्राप्त स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और स्विट्जरलैंड के ही स्टानिस्लास वावरिंका तथा चेक गणराज्य के टॉमस बर्डिख ने वर्ष के आखिरी ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट अमेरिकी ओपन में जीत के साथ अपने-अपने अभियान का आगाज किया। एक समाचार एजेंसी के अनुसार, मरे ने पुरुष एकल वर्ग के पहले राउंड के मैच में आस्ट्रेलिया के निक किर्जियोस को चार सेटों में 7-5, 6-3, 4-6, 6-1 से हराया।

एंडी मरे अब दूसरे दौर में फ्रांस के एड्रियन मैनारियो से भिड़ेंगे। 17 ग्रैंड स्लैम खिताब जीत चुके तथा लगातार 16वीं बार यहां खेल रहे फेडरर ने पहले राउंड के मैच में अर्जेटीना को लियोनाडरे मेयर को सीधे सेटों में 6-1, 6-2, 6-2 से मात दे दी। करियर का छठा अमेरिकी ओपन खिताब जीतने का मकसद लेकर उतरे पूर्व सर्वोच्च विश् वरीय फेडरर शानदार फॉर्म में नजर आए और मेयर पर पूरी तरह हावी रहे।

फेडरर अब दूसरे दौर में बेल्जियम के स्टीव डेविस से भिड़ेंगे। डेविस ने पहले दौर में मार्कोस बगदातिस को हराया। पांचवें विश्व वरीयता प्राप्त वावरिंका को हालांकि स्पेन के अल्बर्ट रामोस विनोलास के खिलाफ जीत हासिल करने में काफी संघर्ष करना पड़ा। वावरिंका ने विनोलास को 7-5, 6-4, 7-6(4) से हराया। वावरिंका अब दूसरे दौर में कोरिया के ह्योंग चुंग से भिड़ेंगे। पुरुष एकल वर्ग के अन्य मुकाबलों में बर्डिख ने एक घंटा 53 मिनट में जोर्न फ्राटेंजेलो को 6-3, 6-2, 6-4 से हराया।

महिला एकल वर्ग से पिछले वर्ष उप-विजेता रहीं रोमानिया की सिमोना हालेप ने न्यूजीलैंड की मोनिका इराकोविक को 6-2, 3-0 से हराया। इराकोविक रिटायर्ड हर्ट हो मैच से हट गईं। हालेप और अमेरिकी दिग्गज सेरेना विलियम्स को टूर्नामेंट में खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। हालेप अब दूसरे दौर में यूक्रेन की कातेरिना बोंदारेंको का सामना करेंगी। जर्मनी की एंजेलिक केरबर, इटली की कारिन नैप और यूक्रेन की लेजिया सुरेंको भी अपने-अपने मैच जीतने में सफल रहीं।