यूएस ओपन में इन खिलाडियों की होगी आपस में जंग

Sep 12 2020 01:38 PM
यूएस ओपन में इन खिलाडियों की होगी आपस में जंग

इस बार यूएस ओपन को एक नया विजेता मिलने जा रहा है, क्योंकि वर्ष के इस अंतिम ग्रैंड स्लैम के दोनों फाइनलिस्ट निर्धारित हो चुके हैं. जहां जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव प्रथम बार किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंचे हैं, तो दूसरे सेमीफाइनल के चैम्पियन डॉमिनिक थीम ने भी प्रथम बार यूएस ओपन के पुरस्कारी मुकाबले में स्थान बनाया.

वही COVID-19 महामारी के भयावह समय में विंबलडन स्थगित होने के पश्चात् यूएस ओपन का समारोह भी संकट में दिखाई दे रहा था. कई बड़े नामों के हटने के बाद भी टूर्नामेंट में रोमांच की कोई कमी नहीं आई. छह वर्ष पश्चात् यह प्रथम अवसर होगा, जब यूएस ओपन को अपना नया विजेता प्राप्त होगा. पाब्लो कारेनो बुस्ता को 3-6, 2-6, 6-3, 6-4, 6-3 से पराजित करते हुए जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव अपने करियर में प्रथम बार किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंचे हैं, इससे पूर्व 2017 में वह अपने करियर की सर्वोच्च रैंकिंग तृतीय नंबर पर पहुंचे थे. 

ज्वेरेव का आरम्भ अच्छा नहीं रहा. वह प्रथम दो सेट में बुस्ता से 3-6,2-6 से पिछड़ गए, परन्तु तीसरे सेट में 6-3 से बेहतरीन वापसी की. 1994 के पश्चात् यह प्रथम अवसर होगा, जब कोई जर्मन प्लेयर प्रतिष्ठित ग्रैंड स्लैम यूएस ओपन का पुरस्कारी मुकाबला खेलेगा, इससे पूर्व माइकल स्टिच ने यह कमाल किया था. तब उन्हें अमेेरिका के आंद्रे अगासी ने  6–1, 7–6, 7–5 से पराजित करके पुरस्कार जीता था, यह प्रथम अवसर था, जब कोई गैर वरीय प्लेयर ओपन एरा का विजेता बना था. वही दूसरे सेमीफाइनल में रूस के डेनियल मेदवेदव को पराजित करने वाले डॉमिनिक थीम का यह वर्ष 2020 का दूसरा ग्रैंड स्लैम फाइनल होगा, इसके पूर्व उन्हें नोवाक जोकोविच से ऑस्ट्रेलिया ओपन में पराजय का सामना करना पड़ा था. इसी के साथ कुछ खिलाडियों ने फ़ाइनल में अपना स्थान बनाया है.

जापान की ओलंपिक मंत्री सेको हाशिमोतो बोली- 'किसी भी कीमत पर होना चाहिए ओलंपिक'

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला वनडे मैच आज, टूटेगा 40 सालों का रिकॉर्ड

टोक्यो ओलंपिक का आयोजन नहीं होगा रद्द, अगले वर्ष के लिए हुआ स्थगित