अमेरिका आधिकारिक तौर पर पेरिस समझौते से निकला बाहर
अमेरिका आधिकारिक तौर पर पेरिस समझौते से निकला बाहर
Share:

जलवायु परिवर्तन से लड़ने के प्रयास में बुधवार को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा दुनिया के दूसरे सबसे बड़े ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जक को वैश्विक संधि से वापस लेने के एक साल के लंबे वादे को पूरा करने वाले संयुक्त राज्य अमेरिका को औपचारिक रूप से पेरिस समझौते से बाहर करने के प्रयास किया। लेकिन यह अवधि अमेरिकी चुनाव की कड़ी प्रतिस्पर्धा के परिणाम से तय होगी। ट्रम्प के डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी, जो बिडेन, ने निर्वाचित होने पर समझौते में फिर से शामिल होने का वादा किया है।

यूएन फ्रेमवर्क कन्वेंशन ऑन क्लाइमेट चेंज (यूएनएफसीसीसी) के कार्यकारी सचिव पेट्रीसिया एस्पिनोसा ने कहा कि अमेरिकी वापसी पेरिस समझौते के सभी चरणों में एक अंतर छोड़ देगी। देश अभी भी UNFCCC का एक पक्ष है। एस्पिनोसा ने कहा कि समझौते में संशोधन के लिए निकाय किसी भी प्रयास में अमेरिका की सहायता करेगा। पहली वापसी की घोषणा जून 2017 में ट्रम्प द्वारा की गई थी, लेकिन सौदे की आवश्यकताओं के कारण वह अब तक वापस लेने में असमर्थ था।

बिडेन ने अर्थव्यवस्था को बदलने के लिए एक व्यापक $ 2 ट्रिलियन योजना के तहत 2050 तक शुद्ध-शून्य उत्सर्जन प्राप्त करने का वादा किया है। रोडियाम समूह ने 2020 में सूचना दी कि संयुक्त राज्य अमेरिका 2005 के उत्सर्जन के लगभग 21% से कम स्तर पर होगा जो 2035 तक ट्रम्प प्रशासन में 30% तक बढ़ने की उम्मीद थी। चीन, जापान, दक्षिण कोरिया और यूरोपीय संघ ने हाल ही में अपने कार्बन की घोषणा की है।

अमेरिका चुनाव: ट्रम्प ने फिर किया अपनी जीत का दावा, बिडेन पर लगाया धोखाधड़ी का आरोप

कोरोना के वैश्विक आर्थिक परिणाम तक बनी रहेगी चुनौती: श्रींगला

एक महीने से भी कम समय में दक्षिण जॉर्जिया से टकराने वाली दुनिया की सबसे बड़ी आइसबर्ग A68a

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -