अमेरिका ने परमाणु समझौते पर ईरान से मिलने की पेशकश की
अमेरिका ने परमाणु समझौते पर ईरान से मिलने की पेशकश की
Share:

वाशिंगटन: अमेरिका ने गुरुवार को यूरोपीय सहयोगियों के नेतृत्व में ईरान के साथ बातचीत की पेशकश की और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा लगाए गए तेहरान के खिलाफ दो बड़े पैमाने पर प्रतीकात्मक कदमों को उलट दिया, क्योंकि इसने पतन के कगार पर एक परमाणु समझौते को उबारने की कोशिश की।

नए अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने यूरोपीय शक्तियों के साथ संयुक्त रूप से चेतावनी दी कि यह कदम खतरनाक होगा। विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा-"संयुक्त राज्य अमेरिका P5 + 1 (ब्रिटेन, चीन, फ्रांस, रूस और संयुक्त राज्य अमेरिका प्लस जर्मनी) और ईरान की एक बैठक में भाग लेने के लिए यूरोपीय संघ के उच्च प्रतिनिधि के निमंत्रण को स्वीकार करेगा। 

ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर कूटनीतिक रास्ता आगे अपने फ्रांसीसी, ब्रिटिश और जर्मन समकक्षों के साथ ब्लिंकन के वीडियोकांफ्रेंस के कुछ घंटे बाद, यूरोपीय संघ के राजनीतिक निदेशक एनरिक मोरा ने ट्विटर पर ईरान के साथ एक "अनौपचारिक बैठक" का प्रस्ताव रखा - और संयुक्त राज्य अमेरिका ने स्वीकार किया। सुरक्षा परिषद की शक्तियों ने तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा की गई 2015 की डील को सील कर दिया, जिसके तहत ईरान ने आर्थिक राहत के वादों के बदले अपने परमाणु कार्यक्रम को वापस बढ़ाया। पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प ने 2018 में समझौते से हट गए और ईरान को अपने घुटनों पर लाने का लक्ष्य रखते हुए व्यापक प्रतिबंध लगाए।

क्या होंगे 7 खून माफ़ ? 'शबनम' ने गवर्नर आनंदी बेन पटेल को लिखा माफीनामा

'अपराधी की उम्र और पेशा नहीं देखा जाएगा...' दिशा रवि की गिरफ्तारी पर अमित शाह के सख्त बोल

प्रधानमंत्री मोदी ने छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती पर अर्पित की श्रद्धांजलि

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -