अमेरिका ने भारत के खिलाफ अपनी कूटनीतिक नीतियों से चीन पर किया पलटवार
अमेरिका ने भारत के खिलाफ अपनी कूटनीतिक नीतियों से चीन पर किया पलटवार
Share:

अमेरिका ने चीन को पीछे छोड़ दिया क्योंकि भारत के खिलाफ उसकी नीतियां ठीक नहीं हैं। चीन ने भारत की उत्तरी सीमा के पास 60,000 सैनिकों का उत्सर्जन किया है, अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने एक पूर्ववर्ती संख्या को उद्धृत करते हुए कहा कि उन्होंने बीजिंग को अपने "बुरे व्यवहार" के लिए स्पष्ट रूप से जांच की और चेतावनी दी कि यह क्वाड राष्ट्रों के लिए काम करता है, एक टिप्पणी जो तेज हो गई है वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर गतिरोध को लेकर भारत और उसके पड़ोसी के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है।

भारत-प्रशांत देशों के विदेश मंत्रियों को क्वाड समूह के रूप में जाना जाता है - भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया - मंगलवार को टोक्यो में मंगलवार को कोरोनोवायरस रोग (कोविड -19) महामारी के बाद इस तरह की पहली वार्ता के बाद मिले। क्वाड के सदस्यों ने भारत-प्रशांत क्षेत्र में चीन की बढ़ती आक्रामकता के सामने एक नियम-आधारित वैश्विक व्यवस्था और संघर्षों के शांतिपूर्ण समाधान के लिए जोर दिया। पोम्पिओ को टोक्यो से लौटने के बाद शुक्रवार को एक साक्षात्कार में कहा "भारतीय अपनी सीमा पर 60,000 चीनी सैनिकों को देख रहे हैं।"

उन्होंने चीनी कूटनीतियों पर प्रतिबंध लगाकर और चीन में की गई आपूर्ति की सरकारी खरीद को समाप्त करके "कूटनीतिक रूप से" भारत को मान्यता दी। "मैं भारत, ऑस्ट्रेलिया और जापान के अपने विदेश मंत्री के समकक्षों के साथ था - एक प्रारूप जिसे हम क्वाड, चार बड़े लोकतंत्र, चार शक्तिशाली अर्थव्यवस्थाएं, चार राष्ट्र कहते हैं, जिनमें से प्रत्येक के पास वास्तविक खतरे हैं जो खतरे के साथ जुड़े हैं - होने का प्रयास। ”उन्होंने कहा चीनी कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा लगाया गया। और वे इसे अपने घरेलू देशों में भी देखते हैं।

PoK में फिर सड़कों पर उतरे लोग, इस मांग को लेकर किया विरोध प्रदर्शन

बीते महीने व्हाइट हाउस द्वारा आयोजित कार्यक्रम था एक "सुपरस्प्रेडर": डॉ. एंथोनी फौसी "

जो बिडेन ने कहा कि वह किस तरह हार सकते है राष्ट्रपति चुनाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -