अमेरिकी में मुद्रास्फीति दर अक्टूबर महीने में फिर बड़ी
अमेरिकी में मुद्रास्फीति दर अक्टूबर महीने में फिर बड़ी
Share:

वाशिंगटन: श्रम विभाग ने बताया कि अमेरिकी मुद्रास्फीति अक्टूबर में उच्च रही, आपूर्ति श्रृंखला अवरोधों के महीनों के बावजूद, तीन दशकों में अपने उच्चतम स्तर तक बढ़ रही है ।

विभाग के श्रम सांख्यिकी ब्यूरो द्वारा जारी ताजा रिपोर्ट के अनुसार, उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) सितंबर में 0.4 प्रतिशत बढ़ने के बाद अक्टूबर में 0.9 प्रतिशत  रही । ब्यूरो के अनुसार, अक्टूबर में समाप्त होने वाले 12 महीनों में सूचकांक में 6.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो सितंबर में समाप्त होने वाली 12 महीने की अवधि में 5.4 प्रतिशत थी । यह नवंबर 1990 में समाप्त अवधि के बाद से एक साल में सबसे बड़ी छलांग है ।

तथाकथित कोर उपभोक्ता मूल्य सूचकांक, जो अस्थिर खाद्य और ऊर्जा घटकों को शामिल नहीं करता है, सितंबर में 0.2 प्रतिशत बढ़ने के बाद अक्टूबर में 0.6 प्रतिशत बढ़ गया । रिपोर्ट के अनुसार, कोर सीपीआई अक्टूबर में समाप्त 12 महीनों में 4.6 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो अगस्त 1991 के बाद से 12 महीने की सबसे बड़ी वृद्धि है । पिछले 12 महीनों में ऊर्जा सूचकांक में 30 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जबकि खाद्य सूचकांक में 4.3 प्रतिशत की वृद्धि हुई है ।

 

बॉर्डर पर BSF और गौ तस्करों के बीच मुठभेड़, जवानों ने 2 बांग्लादेशियों समेत 3 को किया ढेर

द लैंसेट ने भी माना भारतीय Covaxin का लोहा, वैक्सीन को बताया 'अत्यधिक प्रभावकारी'

बांग्लादेश: ग्राम परिषद चुनाव के दौरान भड़की हिंसा, 7 की मौत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -