भारत-अमेरिका के द्विपक्षीय व्यापार पर अमेरिका में भारत के राजदूत हर्षवर्द्धन ने दिया यह बयान
भारत-अमेरिका के द्विपक्षीय व्यापार पर अमेरिका में भारत के राजदूत हर्षवर्द्धन ने दिया यह बयान
Share:

नई दिल्लीः भारत और अमेरिका के द्विपक्षीय व्यापार पर इन दिनों काफी चर्चाएं हो रही हैं। ट्रंप प्रशासन के सत्ता संभालने के बाद अमेरिका और भारत के व्यापारिक संबंध काफी तनावपूर्ण हो चुके हैें। अमेरिका में भारत के राजदूत हर्षवर्द्धन श्रींगला ने दोनों देश के द्विपक्षीय व्यापार पर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका अपने द्विपक्षीय व्यापार को पांच साल में दोगुना कर 280 अरब डॉलर तक ले जा सकते हैं। वर्तमान समय में दोनों देश अपने व्यापार को आगे बढ़ाने के लिए बातचीत कर रहे हैं।

मार्च में अमेरिका के व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइटहाइजर ने उनके सामान्य तरजीह व्यवस्था कार्यक्रम के तहत भारत को मिले लाभार्थी विकासशील देश का दर्जा समाप्त कर दिया था। जवाब में भारत ने पांच जून से अमेरिका से आयात किए जाने वाले बादाम और सेब समेत 28 अमेरिकी उत्पादों पर आयात शुल्क बढ़ा दिया था। यूएस प्रेसीडेंट डोनाल्ड ट्रंप की ओर से भारत द्वारा अमेरिकी उत्पादों पर लगने वाले शुल्क को 'और स्वीकार्य' नहीं होने की शिकायत करने के बाद दोनों देशों के बीच व्यापार तनाव बढ़ने शुरू हो गए।

श्रींगला ने कहा कि बीते 10 साल में भारत और अमेरिका का द्विपक्षीय व्यापार दोगुना बढ़ा है और अगले पांच साल में यह फिर दोगुना हो सकता है। श्रींगला ने कहा, 'हम अगले पांच साल में द्विपक्षीय व्यापार को 280 अरब डॉलर पर ले जाने का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं।' उन्होंने भरोसा जताया कि दोनों देश अपने व्यापार मुद्दों का समाधान कर लेंगे ताकि रणनीतिक एवं आर्थिक साझेदारी और आगे बढ़ाया जा सके। बता दें कि पीएम मोदी अभी अमेरिका के दौरे पर हैं। 

पीएनबी जुटाएगी 3,000 करोड़ रुपया, बनाई यह योजना

मंदी को लेकर आरबीआई गवर्नर ने दिया यह बयान

आरबीआई में एक डिप्टी गवर्नर पद के लिए आया इतने लोगों का आवेदन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -