ईरान पर अमरीका ने कसी नकेल

वॉशिंगटन: अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सख्त रुख अपनाते हुए ईरान के केंद्रीय बैंक के प्रमुख को वैश्विक आतंकवादी बताते हुए उन पर आर्थिक प्रतिबंध लगाया है. अमेरिका इस तरह से ईरान को वैश्विक आर्थिक प्रणाली से अलग-करने की और कदम बढ़ा रहा है. अमेरिका के वित्त विभाग ने ईरान के केंद्रीय बैंक के गवर्नर वालियोल्ला शेफ पर ईरान समर्थित आतंकी संगठन हिज्बुल्ला को लाखों डॉलर देने का आरोप लगाया है. वित्त विभाग के सचिव स्टीवन मिहनूशील ने बताया कि शेफ को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया गया है.


अमेरिकी प्रशासन ने बताया कि शेफ पर तथाकथित अतिरिक्त गौण प्रतिबंध भी लगाए जा रहे हैं. इसका मतलब यह है कि जो कोई शेफ के साथ कारोबार करेगा, उसे अमेरिकी वित्तीय प्रणाली से बाहर निकाल दिया जाएगा. अमरीका लगातार ईरान के खिलाफ अपना सख्त रुख जारी रखे हुए है. गौरतलब है कि उत्तर कोरिया ने अमेरिका और दक्षिण कोरिया की वायुसेना के संयुक्त सैन्य अभ्यास 'मैक्स ठंडर' पर एतराज जताते हुए साउथ कोरिया से होने वाली अपनी उच्च स्तरीय वार्ता को रद्द कर दिया है. यह वार्ता किम जोंग उन और साउथ कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन के बीच पिछले महीने हुई वार्ता को आगे बढ़ाने के क्रम में होने वाली थी. इसके अलावा उत्तर कोरिया ने को अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप और अपने नेता किम जोंग उन के बीच होने वाली बहुप्रतीक्षित शिखर वार्ता को रद्द करने की धमकी दी है. दक्षिण कोरिया की समाचार एजेंसी योनहाप ने यह खबर दी है. गौरतलब है कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच 12 जून को सिंगापुर में वार्ता होने वाली है.

वहीं, दूसरी तरफ वार्ता रद्द किए जाने की धमकी के बीच अमेरिका ने कहा है कि वह प्योंगयोंग की चेतावनी के बावजूद शिखर वार्ता सम्मेलन की तैयारियां कर रहा है और उम्मीद है कि दोनों देशों के बीच यह वार्ता होगी. पिछले दिनों स तीनो देशों के बीच नजदीकियां बढ़ रही थी और सुलह के रास्तें खोजे जाने लगे थे. मगर अब वायुसेना के संयुक्त सैन्य अभ्यास 'मैक्स ठंडर' से मामला बिगड़ता नजर आ रहा है. इसका असर भी ईरान और अमरीका के रिश्तों पर देखा जा रहा है .

 

सफलतापूर्वक हुई मेलानिया ट्रंप की किडनी सर्जरी

पेरिस में आतंकवादी हमला बहुत दुखत- ट्रम्प

यरूशलेम में खुला अमेरिकी दूतावास, भड़की हिंसा, 55 की मौत

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -