भारत-पाकिस्तान वार्ता में अमेरिका की कोई भूमिका नहीं
भारत-पाकिस्तान वार्ता में अमेरिका की कोई भूमिका नहीं
Share:

वाशिंगटन : अमेरिका ने भारत और पाकिस्तान के बीच वार्ता शुरू होने को सकारात्मक कदम बताया है। लेकिन, साथ ही यह साफ कर दिया है कि दोनों देशों के बीच आतंकवाद विरोधी वार्ता कराने में उसकी कोई भूमिका नहीं है। अमेरिका का कहना है कि दोनों देशों को अपने मामले खुद ही सुलझाने होंगे। अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जॉन किर्बी से संवाददाताओं ने मंगलवार को पूछा कि क्या भारत-पाकिस्तान वार्ता या भारत में वांछित आतंकवादियों को पाकिस्तान से भारत लाने के मामले में अमेरिका की कोई भूमिका है?

जवाब में किर्बी ने कहा, संक्षेप में कहूं तो नहीं। उन्होंने कहा, भारत और पाकिस्तान के बीच आतंकवाद रोधी वार्ता को न तो हम चला रहे हैं और न ही इसका आयोजन करने जा रहे हैं। हम आज भी पूरी दृढ़ता से मानते हैं कि सबसे बेहतर तरीका यही है कि दोनों देश अपने मुद्दों को खुद सुलझाएं। किर्बी ने साथ ही यह भी कहा, अमेरिका का मानना है कि दुनिया के इस हिस्से में आतंकवाद के खतरे का सामना अमेरिका समेत सभी को है। इसीलिए हम अफगानिस्तान में इतनी मेहनत कर रहे हैं, इसीलिए हम पाकिस्तान के साथ अपने रिश्तों पर इतनी मेहनत से काम कर रहे हैं।

उन्होंने बैंकाक में भारत-पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की वार्ता और भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की पाकिस्तान यात्रा का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच रिश्तों का सामान्य होना न सिर्फ इनके लिए बल्कि क्षेत्र के लिए भी बहुत जरूरी है। इसीलिए हम ऐसे संवाद को बढ़ावा देते हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -