अमेरिकी फेडरल रिजर्व का मुद्रास्फीति सूचकांक नवंबर में 39 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंचा

 

वॉशिंगटन: नवंबर में, अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा एक प्रमुख मुद्रास्फीति संकेतक 39 वर्षों में अपनी सबसे तेज दर से बढ़ा, जिससे केंद्रीय बैंक पर मौद्रिक नीति को सख्त करने का दबाव डाला गया।

वाणिज्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार, फेड का पसंदीदा मुद्रास्फीति संकेतक, व्यक्तिगत खपत व्यय (पीसीई) मूल्य सूचकांक एक साल पहले नवंबर में 5.7 प्रतिशत बढ़ा, जो जुलाई 1982 के बाद से सबसे तेज वार्षिक दर है।

कोर पीसीई मूल्य सूचकांक, जिसमें अस्थिर खाद्य और ऊर्जा की कीमतें शामिल नहीं हैं, एक साल पहले की तुलना में 4.7 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो फेड के 2% मुद्रास्फीति उद्देश्य से काफी अधिक है। श्रम विभाग की एक अलग रिपोर्ट के अनुसार, नवंबर में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) में साल दर साल 6.8% की वृद्धि हुई, जो 40 से अधिक वर्षों में सबसे तेज वार्षिक दर है।

फेड ने पिछले हफ्ते कहा था कि वह अपने परिसंपत्ति खरीद कार्यक्रम के अंत में तेजी लाएगा और अगले साल तीन ब्याज दरों में बढ़ोतरी की भविष्यवाणी करेगा।

फेड के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल ने कहा था, "हम अपनी खरीद को और तेज़ी से समाप्त कर रहे हैं क्योंकि अर्थव्यवस्था को अब ऊंचे मूल्य दबाव और तेजी से मजबूत श्रम बाजार के साथ नीति सहायता के बढ़ते स्तर की आवश्यकता नहीं है।"

ओंटारियो ने एक दिन में सबसे अधिक कोविड मामले दर्ज किए गए हैं

संयुक्त राष्ट्र ने फिलीपींस के लिए USD12mn आपातकालीन निधि आवंटित की

मिस्र की कैबिनेट ने अपनी नई राजधानी में पहली बैठक की

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -