मुद्रास्फीति की चिंताओं के बीच यूएस फेड रिजर्व ने बेंचमार्क ब्याज दरों को रखा शून्य के करीब
मुद्रास्फीति की चिंताओं के बीच यूएस फेड रिजर्व ने बेंचमार्क ब्याज दरों को रखा शून्य के करीब
Share:

वॉशिंगटन: अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने अपनी बेंचमार्क ब्याज दरों को शून्य के रिकॉर्ड-निम्न स्तर पर अछूता रखा, क्योंकि मुद्रास्फीति में बढ़ोतरी पर बढ़ती चिंताओं के बीच आर्थिक सुधार जारी है। फेड रिजर्व ने उल्लेख किया कि महामारी से सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्र "कमजोर बने हुए हैं लेकिन सुधार दिखाया है। टीकाकरण पर प्रगति ने संयुक्त राज्य अमेरिका में कोरोना के प्रसार को कम कर दिया है। इस प्रगति और मजबूत नीति समर्थन के बीच, आर्थिक गतिविधि और रोजगार के संकेतक मजबूत हुए हैं।

फेड ने बुधवार को जारी बयान में लिखा है कि मुद्रास्फीति लगातार 2 से नीचे चल रही है। प्रतिशत लंबे समय तक चलने वाले लक्ष्य, फेडरल ओपन मार्केट कमेटी का लक्ष्य कुछ समय के लिए मुद्रास्फीति को मामूली रूप से 2 प्रतिशत से ऊपर हासिल करना होगा ताकि समय के साथ मुद्रास्फीति का औसत 2 प्रतिशत हो और लंबी अवधि की मुद्रास्फीति की उम्मीदें 2 प्रतिशत पर अच्छी तरह से टिकी रहें।

फेड ने दोहराया, यह स्वीकार करते हुए मुद्रास्फीति बढ़ी है, बड़े पैमाने पर अस्थायी कारकों को दर्शाती है। फेड का बयान श्रम विभाग की रिपोर्ट के कुछ दिनों बाद आया है कि उपभोक्ता कीमतों में मई में 0.6 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जिसमें 12 महीने की वृद्धि 5.0 प्रतिशत है, जो अगस्त 2008 को समाप्त होने वाली अवधि के बाद से 12 महीने की सबसे बड़ी वृद्धि है। अस्थिर भोजन और ऊर्जा श्रेणियों को छोड़कर, तथाकथित मुख्य उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई), फेड का पसंदीदा मुद्रास्फीति उपाय, अप्रैल में 0.9 प्रतिशत की वृद्धि के बाद मई में 0.7 प्रतिशत बढ़ा।

कोरोना से उबरने के लिए चालू वित्त वर्ष में भारतीय फार्मा कॉस में मजबूत बिक्री वृद्धि की संभावना: फिच

खाद्य तेल की कीमतों में कुछ श्रेणियों में 20 प्रतिशत तक हुई नरमी

पेट्रोल-डीजल को लेकर आई अच्छी खबर, जानिए क्या है आज का भाव?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -