जिस दवा को ट्रम्प ने बताया था संजीवनी, US FDA ने कर दिया उसे खारिज
जिस दवा को ट्रम्प ने बताया था संजीवनी, US FDA ने कर दिया उसे खारिज
Share:

वाशिंगटन: अमेरिका के फूड एवं ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (US FDA) ने शुक्रवार को मलेरिया की दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन (hydroxychloroquine) के उपयोग के खिलाफ चेतावनी दी है. कोरोना वायरस के उपचार में उपयोग की जा रही ये वो दवा है जिसकी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप लगातार और मजबूती के साथ वकालत करते रहे हैं. 

FDA ने कहा कि उन्हें HCQ और क्लोरोक्विन के इस्तेमाल के बारे में पहले से पता था, मलेरिया की दवाएं दिल की धड़कनों में अनियमितता और हृदय गति को बेहद खतरनाक रूप से बढ़ा सकती हैं. एफडीए आयुक्त स्टीफन एम. हाहन ने कहा है कि, 'जहां कोरोना वायरस के लिए जब इन दवाओं की सुरक्षा और प्रभावशीलता को सुनिश्चित करने के लिए क्लीनिकल ट्रायल जारी हैं, तो इन दवाओं के ज्ञात दुष्प्रभाव को भी ध्यान में रखना चाहिए.

उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि स्वास्थ्यकर्मी हर एक रोगी को बारीकी से मॉनीटर करें जिससे इन खतरों को कम किया जा सके. FDA इन संभावित खतरों की मॉनिटरिंग और जांच करना जारी रखेगा और ज्यादा जानकारी उपलब्ध होने पर सार्वजनिक रूप से बात करेगा.' एफडीए के ऐलान के बाद, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को व्हाइट हाउस की ब्रीफिंग में कहा, 'आप इसपर दोनों प्रकार की बातें सुनते हैं.' ट्रंप ने कहा कि, 'मैं डॉक्टर नहीं हूं. इसपर एक शोध किया जाना है. अगर इससे कोई सहायता मिलती है तो अच्छा है. अगर ये काम नहीं करता, तो इसे मत करो.' 

कोरोना से कराह रहे अमेरिका को मिली थोड़ी राहत, बीते 24 घंटों में हुई सबसे कम मौतें

कोरोना संकट में श्रीलंका ने भारत से मांगी मदद, RBI के साथ करेगी ये बड़ा करार

Video: कोरोना पर फूट-फूटकर रोए मौलाना, अल्लाह से मांगी माफ़ी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -