अमेरिका ने रूस के साथ नई शुरुआत परमाणु संधि का किया विस्तार
अमेरिका ने रूस के साथ नई शुरुआत परमाणु संधि का किया विस्तार
Share:

वाशिंगटन: अमेरिका ने बुधवार को रूस के साथ नई START परमाणु संधि को पांच साल बढ़ा दिया। इस विलुप्त होने के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के प्रशासन ने मास्को के साथ बढ़ते तनाव के बावजूद हथियारों की दौड़ को रोकने की उम्मीद की। इस विस्तार के बाद, 2010 में तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा हस्ताक्षरित संधि - 5 फरवरी 2026 तक चलेगी।

सौदे की समाप्ति से पहले, राज्य के सचिव एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका पांच वर्षों के अधिकतम अनुमत समय से न्यू स्टार्ट का विस्तार कर रहा है। एक बयान में उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति बिडेन ने हथियारों के नियंत्रण और अप्रसार पर अमेरिकी नेतृत्व को बहाल करके अमेरिकी लोगों को परमाणु खतरों से सुरक्षित रखने का संकल्प लिया। ब्लिंकन ने कहा कि रूस के सभी परमाणु हथियारों को संबोधित करने वाली चीन की आधुनिक और बढ़ते परमाणु शस्त्रागार से खतरों को कम करने के लिए अमेरिका आने वाले पांच वर्षों का उपयोग करेगा।

उन्होंने आगे कहा "संयुक्त राज्य अमेरिका प्रभावी हथियार नियंत्रण के लिए प्रतिबद्ध है, जो महंगा, खतरनाक हथियारों की दौड़ के जोखिमों को कम करते हुए स्थिरता, पारदर्शिता और पूर्वानुमानशीलता को बढ़ाता है।" पूर्व के शीत युद्ध के प्रतिद्वंद्वियों के बीच अंतिम शेष हथियारों में कमी संधि के अनुसार न्यू स्टार्ट में 1,550 परमाणु वारहेड हैं जो मॉस्को और वाशिंगटन द्वारा तैनात किए जा सकते हैं।

कोरोना: पिछले 24 घंटे में ब्राजील में हुई 1,254 मौतें, 2,27,563 पर पहुंचा आंकड़ा

ब्राज़ील लॉन्च करेगा अपना पहला घरेलू डिज़ाइन अवलोकन उपग्रह

NCSC ने दी चेतावनी कोरोना महामारी के बीच चीन कम्युनिस्ट पार्टी ने किया ये काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -