अमेरिका ने ताइवान पर 'सैन्य, राजनयिक और आर्थिक दबाव' पर व्यक्त की चिंता

Jan 24 2021 12:15 PM
अमेरिका ने ताइवान पर 'सैन्य, राजनयिक और आर्थिक दबाव' पर व्यक्त की चिंता

संयुक्त राज्य अमेरिका ताइवान पर चीनी सैन्य दबाव के बारे में चिंतित है। इस पर चिंता व्यक्त करते हुए राष्ट्र ने कहा कि इस तरह की डराने वाली रणनीति से क्षेत्रीय शांति और स्थिरता को खतरा है।

अमेरिका चल रहे पीआरसी (पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना) के पैटर्न की चिंता के साथ अपने पड़ोसियों को डराने का प्रयास करता है। स्टेट डिपार्टमेंट के प्रवक्ता नेड प्राइस का यह बयान ताइवान के वायु रक्षा पहचान क्षेत्र में घुसपैठ के कई युद्धक विमानों के घंटों बाद आता है। अमेरिकी विदेश विभाग ने आगे कहा कि वॉशिंगटन भारत-प्रशांत क्षेत्र में हमारी साझा समृद्धि, सुरक्षा और मूल्यों को आगे बढ़ाने के लिए दोस्तों और सहयोगियों के साथ खड़ा रहेगा। पीटीआई ने कहा, "पीटीआई को बताया" हम ताइवान को पर्याप्त आत्म-रक्षा क्षमता बनाए रखने में सहायता करना जारी रखेंगे। ताइवान के लिए हमारी प्रतिबद्धता ठोस है और ताइवान स्ट्रेट में और क्षेत्र के भीतर शांति और स्थिरता के रखरखाव में योगदान देता है। 

अमेरिका ने चीन से ताइपे के खिलाफ अपने सैन्य, राजनयिक और आर्थिक दबाव को रोकने का आग्रह किया। ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को आठ चीनी बमवर्षक विमानों और चार लड़ाकू जेट विमानों को ताइवान के वायु रक्षा पहचान क्षेत्र के दक्षिण-पश्चिमी कोने में प्रवेश करने की सूचना दी थी।

महिला उद्यमी ने ड्रेगन फ्रूट का किया उत्पादन

ब्रिटिश वैज्ञानिकों का बड़ा एलान, कहा- कोविड वैक्‍सीन दो खुराकों के बीच अब 12 हफ्ते हो अंतर

दक्षिण शेटलैंड द्वीप पर महसूस हुए जोरदार भूकंप के झटके, 7.3 की तीव्रता