अमेरिका, यूरोपीय संघ 11 जुलाई तक विमान विवाद को सुलझाने के लिए करेगा काम
अमेरिका, यूरोपीय संघ 11 जुलाई तक विमान विवाद को सुलझाने के लिए करेगा काम
Share:

ब्रुसेल्स: यूरोपीय आयोग के कार्यकारी उपाध्यक्ष और व्यापार प्रमुख वाल्डिस डोम्ब्रोव्स्की ने कहा कि संयुक्त राज्य और यूरोपीय संघ 11 जुलाई की समयसीमा तक विमान सब्सिडी पर अपने लंबे समय से चले आ रहे विवाद पर एक समझौते पर पहुंचने के लिए काम कर रहे हैं। डोम्ब्रोव्स्की ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि "हमने पिछले सप्ताह अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि कैथरीन ताई के साथ इस विषय पर गहन और व्यापक चर्चा की थी और आज के वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान उन्होंने इस समयरेखा की पुष्टि की, इसलिए हम 11 जुलाई तक इस समझौते पर पहुंचने के लिए काम कर रहे हैं।

मार्च में दोनों पक्षों ने विमान निर्माताओं एयरबस और बोइंग के लिए सब्सिडी को लेकर विश्व व्यापार संगठन में अपने सोलह साल पुराने विवाद में अरबों आयात पर लगाए गए टैरिफ को निलंबित करने पर सहमति व्यक्त की। जबकि अमेरिकी राष्ट्रपति बिडेन ने स्पष्ट किया है कि उनका ध्यान अमेरिकी नौकरियों की रक्षा पर बना हुआ है, यूरोपीय अधिकारियों को उम्मीद है कि उनका प्रशासन डोनाल्ड ट्रम्प के राष्ट्रपति पद की तुलना में संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ व्यापार संबंधों को अधिक अनुमानित बना देगा।

2004 में अमेरिका ने फ्रांस, स्पेन और जर्मनी पर एयरबस उत्पादों की एक श्रृंखला के उत्पादन का समर्थन करने के लिए अवैध सब्सिडी और अनुदान प्रदान करने का आरोप लगाया। अक्टूबर 2019 में, विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) ने वाशिंगटन को 7.5 बिलियन अमरीकी डालर तक के यूरोपीय निर्यात के खिलाफ जवाबी कदम उठाने की अनुमति दी। निलंबन 10 जुलाई तक चलता है, यदि कोई समाधान नहीं होता है तो 11 जुलाई को टैरिफ फिर से लागू होंगे।

Tauktae के बाद अब मंडराया 'तूफ़ान यास' का ख़तरा, मछुआरों को समुद्र में न जाने का आदेश

तेलंगाना के अस्पताल से कोविशील्ड की 50 शीशियां गायब, जांच के आदेश जारी

वीडी सतीशन को मिली बड़ी जिम्मेदारी, केरल विधानसभा में कांग्रेस ने बनाया विपक्ष का नेता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -