अमेरिका, यूरोप यूनियन एयरबस-बोइंग असहमति पर शुल्क को स्थगित करने के लिए है सहमत

Mar 06 2021 02:15 PM
अमेरिका, यूरोप यूनियन एयरबस-बोइंग असहमति पर शुल्क को स्थगित करने के लिए है सहमत

ब्रुसेल्स: संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय संघ ने एयरबस-बोइंग विवादों पर लगाए गए शुल्क को निलंबित करने पर सहमति व्यक्त की है, यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के साथ एक फोन कॉल के बाद कहा। विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के विवाद निपटान निकाय के बाद यह कदम यूरोपीय संघ को अमेरिकी विमान निर्माता कंपनी बोइंग को दी गई "अवैध सब्सिडी" के खिलाफ प्रतिकार लेने के लिए अधिकृत किया। 

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने एक बयान में कहा कि दोनों नेताओं ने शुक्रवार को अपने आह्वान के दौरान विमान और गैर-विमान उत्पादों, दोनों पर टैरिफ को निलंबित करने पर सहमति जताई। उन्होंने कहा, हम दोनों अपने विमान विवादों को सुलझाने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। यह अटलांटिक के दोनों किनारों पर उद्यमियों और उद्योगों के लिए उत्कृष्ट समाचार है, और आने वाले वर्षों में हमारे आर्थिक सहयोग के लिए एक बहुत ही सकारात्मक संकेत है। 

ट्विटर पर लेते हुए, उन्होंने विकास को "हमारी साझेदारी के लिए एक नई शुरुआत" कहते हुए इसकी पुष्टि की। यूरोपीय संघ ने पिछले साल नवंबर में USD4 बिलियन अमेरिकी उत्पादों पर टैरिफ को थप्पड़ मारकर अमेरिकी निर्यात के खिलाफ जवाबी कार्रवाई की। अक्टूबर 2019 में एयरबस सब्सिडी पर एक समानांतर मामले में डब्ल्यूटीओ के फैसले के बाद, वाशिंगटन ने प्रतिशोधात्मक कर्तव्यों को लागू करना शुरू कर दिया, जो यूरोपीय संघ के निर्यात को USD7.5 बिलियन के मूल्य को प्रभावित करेगा, और यूरोपीय सरकारों द्वारा डब्ल्यूडब्ल्यूई नियमों का पूर्ण अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए फैसले लेने के बाद भी कर्तव्य बने रहे। और जुलाई 2020 में टैरिफ को बनाए रखने के लिए यू के लिए आधार को हटा दिया।

पोप फ्रांसिस ने इराक में शीर्ष शिया मौलवी के साथ की बैठक

मेक्सिको को जून के अंत तक आर्थिक सामान्य स्थिति बहाल करने की है उम्मीद

जॉनसन एंड जॉनसन Covid-19 वैक्सीन को कनाडा ने दी मंजूरी