नेपाल बेरी में अमेरिकी दूत ने प्रशासन की बिडेन प्राथमिकताओं पर चर्चा के लिए उच्च स्तरीय प्रशासन से की मुलाकात

By Emmanual Massey
Jan 27 2021 08:35 AM
नेपाल बेरी में अमेरिकी दूत ने प्रशासन की बिडेन प्राथमिकताओं पर चर्चा के लिए उच्च स्तरीय प्रशासन से की मुलाकात

नेपाल में अमेरिकी राजदूत रैंडी बेरी ने सोमवार को सत्तारूढ़ नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (राकांपा) के कद्दावर नेता पुष्पा कमल दहल 'प्रचंड' से मुलाकात की। नेपाल में एक बड़े राजनीतिक संकट के समय की बैठक को यहां महत्वपूर्ण माना जा रहा है। प्रचंड और पीएम ओली वर्तमान में राकांपा के भीतर सत्ता के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

बेरी ने बैठक के बाद ट्वीट किया, "नए अमेरिकी राष्ट्रपति प्रशासन की प्राथमिकताओं पर चर्चा करने के लिए मेरी बैठकों की श्रृंखला में, मैं @cmprachanda से मिला।" उन्होंने कहा, "मैंने लोकतंत्र को मजबूत करने, जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने और दुनिया भर में महिलाओं और लड़कियों के अधिकारों के उत्थान के लिए अमेरिकी प्रतिबद्धता को दोहराया।" पिछले हफ्ते, 22 जनवरी को, बेरी ने प्रधान मंत्री ओली को नए बिडेन प्रशासन द्वारा निर्धारित प्राथमिकताओं को साझा करने के लिए बुलाया है। प्रचंड के साथ गंभीर मतभेदों के बीच, संसद में प्रधानमंत्री ओली के अचानक विघटित कदम के बाद नेपाल 20 दिसंबर को एक राजनीतिक संकट में चला गया।

सदन के विघटन के बाद सत्तारूढ़ पार्टी में एक ऊर्ध्वाधर विभाजन के बाद, दोनों गुटों, एक ओली के नेतृत्व में और दूसरा प्रचंड के नेतृत्व में, ने चुनाव आयोग में अलग-अलग आवेदन प्रस्तुत किया है जिसमें दावा किया गया है कि उनकी टीम वास्तविक पार्टी है और चुनाव आयोग की मांग की है उन्हें पार्टी का चुनाव चिन्ह प्रदान करने के लिए। हालांकि, चुनाव आयोग को अभी इस मामले पर फैसला नहीं करना है।

अगले साल दिवाली तक दुबई में खुलेगा नया हिंदू मंदिर

भारत में शुरू हुआ कोरोना वैक्सीनेशन का काम, साथ में विदेशी राज्यों की कर रहा मदद

बिडेन ने किया वादा, 3 सप्ताह में रोजाना होंगे एक लाख टीकाकरण