यूएस ड्रग एडमिन ने कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों के लिए कोविड बूस्टर खुराक को दी मंजूरी

यूनाइटेड स्टेट्स फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (यूएसएफडीए) ने फाइजर-बायोएनटेक और मॉडर्न के कोविड-19 वैक्सीन दोनों को कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों में एक अतिरिक्त खुराक देने के लिए अधिकृत किया, जिसमें अंग प्रत्यारोपण प्राप्तकर्ता शामिल हैं। बूस्टर खुराक का रोलआउट एफडीए के मूल्यांकन पर आधारित है, जिसके अनुसार तीसरे टीके की खुराक का प्रशासन इस आबादी में सुरक्षा बढ़ा सकता है।

तीसरी खुराक तदनुसार 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के व्यक्तियों (फाइजर-बायोएनटेक के लिए 12 वर्ष या उससे अधिक उम्र) को एक ही टीके के दो-खुराक के आहार के बाद कम से कम 28 दिनों में दी जाएगी, जिन्होंने ठोस अंग प्रत्यारोपण किया है, या जिन्हें निदान किया गया है खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने गुरुवार को एक बयान में कहा, ऐसी स्थितियों के साथ जिन्हें प्रतिरक्षा-समझौता के बराबर स्तर माना जाता है।

अंग प्रत्यारोपण वाले और समान रूप से प्रतिरक्षा-समझौता करने वाले लोगों में संक्रमण और अन्य बीमारियों से लड़ने की क्षमता कम होती है, और वे विशेष रूप से कोविड -19 सहित संक्रमणों की चपेट में आते हैं। श्री जेनेट वुडकॉक, कार्यवाहक एफडीए आयुक्त ने कहा: "देश ने अभी तक कोविड -19 महामारी की एक और लहर में प्रवेश किया है, और एफडीए विशेष रूप से संज्ञान में है कि प्रतिरक्षा से समझौता करने वाले लोगों को विशेष रूप से गंभीर बीमारी का खतरा है। की गहन समीक्षा के बाद उपलब्ध डेटा, एफडीए ने निर्धारित किया कि यह छोटा, कमजोर समूह फाइजर-बायोएनटेक या मॉडर्न वैक्सीन की तीसरी खुराक से लाभान्वित हो सकता है।"

सामने आई विद्या बालन, शेफाली शाह की फिल्म 'जलसा' की पहली झलक, इस अवतार में आई नजर

देश में कोरोना की तीसरी लहर ने दी दस्तक, इस शहर में 6 दिन में 300 बच्चे हुए संक्रमित

सिंधिया का बड़ा बयान, कहा- "इंडिगो 1 सितंबर से ग्वालियर को इंदौर..."

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -