अमेरिका की ईरान के सौदों पर चीनी, रूसी फर्मों की मंजूरी
अमेरिका की ईरान के सौदों पर चीनी, रूसी फर्मों की मंजूरी
Share:

वॉशिंगटन: अमेरिका ने शुक्रवार को चीनी और रूसी कंपनियों के साथ आर्थिक प्रतिबंधों की घोषणा की। राज्य के सचिव माइक पोम्पियो ने एक बयान में कहा कि चार फर्मों, "ईरान के मिसाइल कार्यक्रम के लिए संवेदनशील प्रौद्योगिकी और वस्तुओं को स्थानांतरित करने" का आरोप लगाते हुए, अमेरिकी सरकार के प्रतिबंधों के अधीन होंगे।

जबकि वाशिंगटन ने कहा कि उसने ईरान के मिसाइल कार्यक्रम के विकास का समर्थन किया है। बुधवार को लगाए गए प्रतिबंध चीन स्थित दो कंपनियों चेंग्दू बेस्ट न्यू मैटेरियल्स और जिबो एलिम ट्रेड के साथ-साथ रूस स्थित नीलको ग्रुप और ज्वाइंट स्टॉक कंपनी एलिकॉन के खिलाफ थे। विदेश मंत्री ने अपने बयान में कहा, "हम ईरान के मिसाइल विकास प्रयासों में बाधा बनने और अपने प्रतिबंधों के अधिकारियों का उपयोग करने के लिए काम करना जारी रखेंगे, जो पीआरसी (चीन) और रूस में इन संस्थाओं जैसे विदेशी आपूर्तिकर्ताओं को स्पॉटलाइट करने के लिए करते हैं, जो ईरान को मिसाइल से संबंधित सामग्री और प्रौद्योगिकी प्रदान करते हैं।

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ईरान परमाणु समझौते से 2018 में अमेरिका को वापस ले लिया था जो तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा के तहत तीन साल पहले स्थापित किया गया था। ट्रम्प ने तब से इस्लामी गणतंत्र पर प्रतिबंधों को रद्द कर दिया है, जिसे वह "अधिकतम दबाव" का अभियान कहते हैं। ट्रम्प प्रशासन ने तब से किसी भी विदेशी देश या कंपनी को मंजूरी देने का अपना दृढ़ संकल्प दिखाया है जो उसकी ईरान नीतियों का अनुपालन नहीं करता है।

ट्रम्प ने बिडेन की जीत के बाद व्हाइट हाउस छोड़ने की प्रतिबद्धता जताई

लांच हुआ दुनिया का सबसे महंगा बैग, लगीं हैं सोने की तितलियाँ

राज्यपाल ने कहा, साओ पाउलो निशान के बाद सिनोवाक वैक्सीन का कर सकते है उपयोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -