अमेरिका ने नाटो में यूक्रेन की सदस्यता को खारिज नहीं करके रूस की निंदा की
अमेरिका ने नाटो में यूक्रेन की सदस्यता को खारिज नहीं करके रूस की निंदा की
Share:


चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने "झूठे" और "बहुत नीच" दावे को खारिज कर दिया है कि बीजिंग ने 2022 के शीतकालीन ओलंपिक के बाद तक रूस को यूक्रेन पर अपने आक्रमण को स्थगित करने के लिए कहा था।

वांग ने गुरुवार को एक दैनिक ब्रीफिंग में संवाददाताओं से कहा कि एक अमेरिकी टैब्लॉइड में दावा "शुद्ध नकली समाचार" था और "ध्यान हटाने और जिम्मेदारी स्थानांतरित करने के ऐसे व्यवहार वास्तव में खराब हैं।"

उन्होंने देश के इस दावे की फिर से पुष्टि की कि यूक्रेन को नाटो की सदस्यता से बाहर न करके अमेरिका ने रूस को उकसाया था। न्यूयॉर्क टाइम्स ने बताया कि वरिष्ठ चीनी अधिकारियों ने वरिष्ठ रूसी अधिकारियों को पश्चिमी खुफिया रिपोर्ट का हवाला देते हुए बीजिंग में अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजन समाप्त होने तक यूक्रेन पर आक्रमण नहीं करने का आदेश दिया।

रिपोर्ट के अनुसार, जांच "इंगित करती है कि वरिष्ठ चीनी अधिकारियों को आक्रमण शुरू होने से पहले रूस की युद्ध की तैयारियों या इरादों के बारे में कुछ स्तर का प्रत्यक्ष ज्ञान था।"

बुधवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा के मतदान में चीन 35 देशों में से एक था, जिसमें 141 देशों ने यूक्रेन पर रूस के आक्रमण की निंदा की, जबकि मॉस्को सहित केवल पांच सदस्यों ने मतदान नहीं किया।

 वांग ने संवाददाताओं से कहा "दुर्भाग्य से, वोट के लिए महासभा के आपातकालीन असाधारण सत्र में लाए गए मसौदा प्रस्ताव ने पूरी सदस्यता के साथ पूर्ण परामर्श पूरा नहीं किया है, न ही यह मौजूदा संकट के इतिहास और जटिलता को ध्यान में रखता है।"

मैक्रों ने राष्ट्रपति पद के लिए फिर से चुनाव के लिए अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की

क्वेटा में विस्फोट, कम से कम 3 की मौत, 24 घायल

यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने मार्शल लॉ की घोषणा की

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -