अमेरिकी बजट घाटा वित्तीय वर्ष के पहले 8 महीनों में 2.1 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर के रिकॉर्ड में बढ़ा

Jun 11 2021 12:35 PM
अमेरिकी बजट घाटा वित्तीय वर्ष के पहले 8 महीनों में 2.1 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर के रिकॉर्ड में बढ़ा

वाशिंगटन: वित्त वर्ष 2021 के पहले आठ महीनों के दौरान अमेरिकी बजट घाटा बढ़कर 2.1 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया, जो 30 सितंबर को समाप्त हो रहा है, ट्रेजरी विभाग ने बताया। ट्रेजरी रिपोर्ट में कहा गया है, मई में समाप्त आठ महीने की अवधि के लिए संघीय राजस्व बढ़कर 2.6 ट्रिलियन अमरीकी डालर हो गया, जबकि कुल परिव्यय बढ़कर 4.7 ट्रिलियन अमरीकी डालर हो गया, जो बेरोजगार लाभ और कोरोना राहत कार्यक्रमों के भुगतान से प्रेरित था। 

कैलेंडर वर्ष 2020 के लिए व्यक्तिगत करों का अंतिम भुगतान मई 2021 में स्थानांतरित कर दिया गया था, महामारी की प्रतिक्रिया से जुड़े अधिक परिव्यय इस वर्ष अभी भी घाटे में हैं, यह कहा। एक जिम्मेदार संघीय बजट के लिए समिति की अध्यक्ष माया मैकगिनीस ने प्रशासन से अपने अस्थिर वित्तीय दृष्टिकोण का जायजा लेने और आगे की सरकारी उधारी को समाप्त करने का आग्रह किया है। 

व्हाइट हाउस ने पिछले महीने वित्तीय वर्ष 2022 के लिए 6 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर के बजट प्रस्ताव का अनावरण किया, जिसे रिपब्लिकन सांसदों और बजट पर नजर रखने वालों से प्रतिक्रिया मिली। मैकगिनीस ने एक बयान में कहा, यह आगे सरकारी उधारी को समाप्त करने का समय है। आगे जाकर, कानून को पूरी तरह से भुगतान किया जाना चाहिए और सुलह निर्देश बजट तटस्थ होना चाहिए, अगर घाटा कम करने वाला नहीं है।

यूरोपीय संसद ने चेज़ पीएम के खिलाफ प्रस्ताव पारित किया

कुलभूषण जाधव मामले में नरम पड़ा पाक, सजा के खिलाफ कर सकेंगे अपील

15 जून से सैन फ्रांसिस्को में खोले जाएंगे रेस्तरां