अमेरिका- ब्रिटेन समेत 84 देशों को रक्षा उपकरण बेचता है भारत, अब फिलीपींस को देगा ब्रह्मोस
अमेरिका- ब्रिटेन समेत 84 देशों को रक्षा उपकरण बेचता है भारत, अब फिलीपींस को देगा ब्रह्मोस
Share:

नई दिल्ली: भारत और फिलीपींस के बीच ब्रह्मोस सुपरसोनिक मिसाइल (Brahmos) को लेकर डील हुई है. ये डील 37.49 करोड़ डॉलर (27.89 अरब रुपये) में हुआ है. आत्मनिर्भर भारत की दिशा में ये बड़ा कदम है. रिपोर्ट के अनुसार, ब्रह्मोस के लिए ये पहला विदेशी ऑर्डर है. ब्रह्मोस मिसाइल विश्व की सबसे तेज सुपरसोनिक मिसाइल में शुमार है. इसे भारत और रूस ने मिलकर विकसित किया है.

इसे जमीन, पानी और हवा से छोड़ा जा सकता है. इस क्षमता को ट्रॉयड कहा जाता है. रक्षा मंत्रालय के अनुसा , ब्रह्मोस की रफ्तार 2.8 मैक है. इस मिसाइल की रेंज 290 किमी है. ये 300 किलो वजनी युद्ध सामग्री ले जा सकती है. बता दें कि भारत विश्व के सबसे बड़े हथियार आयातक देशों में दूसरे स्थान पर है. इसका मतलब ये हुआ कि भारत अपनी आवश्यकता के अधिकतर हथियार और असलहा-बारूद विदेशों से खरीदता है. 

किन्तु पिछले कुछ वर्षों में भारत ने रक्षा निर्यात में भी अपनी पहचान बनाई है. रक्षा मंत्रालय के अनुसार, भारत विश्व के 84 देशों को रक्षा से सबंधित उपकरण और हथियार बेचता है. इनमें अमेरिका और ब्रिटेन जैसे देश भी शामिल हैं. 34 देशों को भारत बुलेट प्रूफ जैकेट और हेलमेट एक्सपोर्ट करता है. इनमें इजरायल, जापान, जर्मनी, ब्रिटेन, अमेरिका और सऊदी अरब जैसे बड़े देश शामिल हैं. बता दें कि भारत 4 देशों को आर्मर शील्ड भी एक्सपोर्ट करता है. इनमें जर्मनी, मैक्सिको, कंबोडिया और सऊदी अरब शामिल है.

झोपड़ी में घुसी तेज रफ़्तार कार, 4 महिलाओं को रौंदते हुए निकल गई.., 3 नाबालिग गिरफ्तार

यूनिसेफ ने अमेरिका से अफगानिस्तान नीति का पुनर्मूल्यांकन करने को कहा

अफगान राष्ट्रपति करजई ने समावेशी सरकार, महिलाओं के अधिकारों की मांग की

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -