अमेरिका ने इन चीनी ऐप के उपयोग पर लगाया प्रतिबंध

अमेरिका ने इन चीनी ऐप के उपयोग पर लगाया प्रतिबंध

शुक्रवार को अमेरिकी वाणिज्य डिपार्टमेंट ने चीनी ऐप टिकटोक तथा वीचैट के वित्तीय लेनदेन को बेन करने का आदेश जारी कर दिया है। अमेरिका की ओर से कहा गया है कि चीनी स्वामित्व वाले यह ऐप हमारी नेशनल सिक्योरिटी पर खतरा उत्पन्न कर रहे हैं, जो पूरी प्रकार से असहमत है। रविवार से अमेरिकी आदेश के पश्चात् Tiktok तथा WeChat को ऐप स्टोर से बेन कर दिया जाएगा।

तत्पश्चात, अमेरिकी उपभोक्ता WeChat के माध्यम से कोई भी वित्तीय लेनदेन नही कर पाएंगे। आपको बता दें कि अमेरिका में बड़े पैमाने पर फाइनेंस लेनदेन करने के लिए WeChat का उपयोग किया जाता है। अमेरिकी वाणिज्य सेक्रेटरी Wilbur Ross ने शु्क्रवार को एक अमेरिकी बिजनेस न्यूज को बताया कि आगामी सोमवार रात से इन ऐप का उपयोग अमेरिकी नागारिक नही कर पाएंगे। रोस के अनुसार, चीन गलत ढंग से अमेरिकी नागरिकों के पर्सनल डाटा को एकत्रित कर रहा था, जिसका मुकाबला करने के लिए अमेरिका की ओर से इस प्रकार के बेन लगाए गए हैं। 

वही WeChat तथा Tiktok के वित्तीय पाबंदी का आदेश ऐसे समय में आया है, जब Tiktok की ओनर कंपनी ByteDance की ओर से Oracle के साथ पार्टनरशिप को लेकर चर्चा का चल रही थी। ट्रंप एडमिनिस्ट्रेशन की ओर से इससे पूर्व के एक एक्जीक्यूटिव आर्डर जारी किया गया था, जिसमें Bytedance को अमेरिका में उपस्थित कंपनी की सारी प्रॉपर्टी को बेचने का निर्देश दिया गया था। इसी के साथ अब इस निर्णय से चीन को काफी हानि हो सकती है। 

Apple इस दिन भारत में लॉन्च करेगी अपना ऑनलाइन स्टोर

आज है Xiaomi के इस किफायती स्मार्टफोन की पहली सेल, कीमत है 10 हजार से कम

फेसबुक और इंस्टाग्राम का सर्वर हुआ डाउन, यूजर्स ने की शिकायत