'हम अफगानिस्तान में भारत की उदारता का समर्थन करते है' :अमेरिका
'हम अफगानिस्तान में भारत की उदारता का समर्थन करते है' :अमेरिका
Share:

वाशिंगटन: अमेरिका द्वारा अफगानिस्तान में भारत की भूमिका की तारीफ करते हुए कहा है की, वह अफगानिस्तान में भारत की उदारता का समर्थन करता है. यह टिपण्णी इसी माह तीनों देशों की होने वाली बैठक और राष्ट्रपति अशरफ गनी की हालिया भारत यात्रा के चलते की गयी है. 

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के उप प्रवक्ता मार्क टोनर ने कहा, 'हम स्पष्ट रूप से भारत की अफगानिस्तान केंद्रित उदारता और उसे सशक्त, स्वतंत्र और मजबूत अर्थव्यवस्था वाला देश बनाने की इच्छा का समर्थन करते हैं. मजबूत होने से वह खुद की रक्षा कर सकेगा और अपने लोगों को भी सुरक्षा मुहैया करा सकेगा.' उन्होंने संवाददाताओं से नियमित बातचीत में गुरुवार को कहा, 'भारत भविष्य में वहां निवेश करने का इच्छुक है. यह सकारात्मक संकेत है. हम भारत के प्रयासों की तारीफ करते हैं.'

इससे पहले अगस्त में भारत-अमेरिका वार्ता के बाद अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने इस त्रिपक्षीय बैठक की घोषणा की थी. उन्होंने कहा था कि सितंबर में संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र के इतर भारत, अमेरिका, अफगानिस्तान की त्रिपक्षीय बैठक होगी. इसमें अफगानिस्तान की बड़ी परियोजनाओं में भारत के निवेश पर चर्चा होगी. इसी सिलसिले में ष्ट्रपति अशरफ गनी ने हाल ही में नई दिल्ली का दौरा किया था. जहाँ भारत ने उन्हें एक अरब डॉलर (तकरीबन 6600 करोड़ रुपये) की सहायता का भरोसा दिया है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -