चीन के साथ तनाव के बीच अमेरिकी वायुसेना प्रशांत क्षेत्र में भेजेगी दर्जनों लड़ाकू विमान
चीन के साथ तनाव के बीच अमेरिकी वायुसेना प्रशांत क्षेत्र में भेजेगी दर्जनों लड़ाकू विमान
Share:

संयुक्त राज्य वायु सेना इस महीने पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में एक अभ्यास के लिए दो दर्जन से अधिक एफ -22 स्टील्थ लड़ाकू विमानों को भेज रही है, शक्तिशाली जेट की असामान्य रूप से बड़ी तैनाती, जो विश्लेषकों का कहना है कि चीन में संभावित विरोधी को एक मजबूत संदेश भेजता है। इस सप्ताह हवाई में प्रशांत वायु सेना ने कहा कि हवाई एयर नेशनल गार्ड के लगभग 25 F-22s रैप्टर और संयुक्त बेस एल्मेंडॉर्फ-रिचर्डसन, अलास्का से, इस महीने ऑपरेशन पैसिफिक आयरन 2021 के लिए गुआम और टिनियन द्वीपों में तैनात होंगे।

प्रशांत वायु सेना के कमांडर जनरल केन विल्सबैक ने कहा, "हमने कभी भी प्रशांत वायु सेना के संचालन के क्षेत्र में इतने सारे रैप्टर को एक साथ तैनात नहीं किया है।" F-22s पांचवीं पीढ़ी के लड़ाकू जेट हैं, जो दुनिया के सबसे उन्नत लड़ाकू विमान हैं, जो अपने पायलटों को युद्ध के स्थान का विस्तृत दृश्य देने के लिए स्टील्थ तकनीकों को शामिल करते हैं और ऑन-बोर्ड सेंसर सिस्टम को ऑफ-बोर्ड सूचना प्रणाली से जोड़ते हैं। यूएस एफ-35 एक और उदाहरण हैं।

हवाई स्थित रक्षा विश्लेषक और पूर्व निदेशक कार्ल शूस्टर ने कहा कि अभ्यास के लिए बड़ी संख्या में एफ -22 को तैनात करना चीन को एक तत्काल संदेश भेजता है, जब ताइवान और दक्षिण चीन सागर जैसे प्रशांत फ्लैशप्वाइंट पर संबंध तनावपूर्ण हैं। यूएस पैसिफिक कमांड के ज्वाइंट इंटेलिजेंस सेंटर में ऑपरेशन। उन्होंने कहा कि सामान्य एफ-22 तैनाती में छह से 12 विमान होते हैं।

उन्होंने कहा- "प्रशांत वायु सेना यह प्रदर्शित कर रही है कि वह (चीन) की तुलना में कम समय में पांचवीं पीढ़ी के विमानों को थिएटर में तैनात कर सकती है।" शूस्टर ने कहा चीनी वायु सेना के पास लगभग 20 से 24 ऑपरेशनल पांचवीं पीढ़ी के लड़ाकू विमान हैं, लेकिन उन्होंने कहा कि बीजिंग की क्षमताओं में तीव्र गति से सुधार हो रहा है। वायु सेना के आंकड़ों के अनुसार, अमेरिकी वायु सेना के बेड़े में लगभग 180 F-22s हैं, हालांकि रखरखाव की आवश्यकताओं के कारण केवल आधे ही मिशन सक्षम हैं। इसलिए अमेरिका लगभग 25% मिशन F-22s को पैसिफिक आयरन अभ्यास में भेजेगा।

जमानत मिलने के बाद मेहुल चोकसी पहुंचे एंटीगुआ

आज रोबोट कैफे का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, मनुष्य नहीं बल्कि रोबोट होंगे शेफ और वेटर

हत्या के आरोप में गिरफ्तार हुआ हथिनी और उसका बच्चा, सोशल मीडिया पर सपोर्ट में उतरे लोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -