अमेरिका ने चीन पर विरोधियों को नियंत्रित करने वाले 'मस्तिष्क नियंत्रण हथियार' विकसित करने का आरोप लगाया
अमेरिका ने चीन पर विरोधियों को नियंत्रित करने वाले 'मस्तिष्क नियंत्रण हथियार' विकसित करने का आरोप लगाया
Share:

चीन: अमेरिका के अनुसार, चीन मस्तिष्क नियंत्रण हथियार विकसित कर रहा है जिसका इस्तेमाल विरोधियों को मारने के बजाय स्थिर और नियंत्रित करने के लिए किया जा सकता है। चीन के सैन्य चिकित्सा विज्ञान अकादमी और 11 संबद्ध अनुसंधान संस्थानों को संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा 'बायोटेक्नोलॉजी' विकसित करने के लिए मंजूरी दी गई है, जिसमें 'कथित मस्तिष्क-नियंत्रण हथियार' शामिल है।

वाणिज्य विभाग ने चीनी संस्थानों को ब्लैकलिस्ट करते समय हथियारों के बारे में विस्तार से नहीं बताया, लेकिन 2019 में लिखे गए सैन्य दस्तावेजों की एक दूसरी किश्त से संकेत मिलता है कि बीजिंग क्या हासिल करना चाहता है।

वाणिज्य विभाग द्वारा पिछले सप्ताह एक ज्ञापन में अनुसंधान संस्थानों को मंजूरी दी गई थी, और वाशिंगटन टाइम्स ने 2019 के दस्तावेजों को प्राप्त किया और उनका अनुवाद किया।

सैन्य विज्ञान अकादमी और उसके सहयोगियों को 'इकाई सूची' पर रखा गया है, जिसका अर्थ है कि अमेरिकी कंपनियां अब लाइसेंस प्राप्त किए बिना उन्हें वस्तुओं का निर्यात या हस्तांतरण नहीं कर सकती हैं। यह विभिन्न सरकारी कार्यालयों से अमेरिकी निगमों को चेतावनी के बीच आया है कि चीन बायोटेक जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में अमेरिकी तकनीक खरीदने का प्रयास कर रहा है।

लेबनान में सीमा पार करने के बाद इजरायल का प्रत्यावर्तन: सेना

इटली में कोविड मामलों में नया रिकॉर्ड बना

निकट भविष्य में जर्मनी की बेरोजगारी दर थोड़ी बढ़ेगी: रिपोर्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -