अब पेट्रोल नहीं बल्कि आपकी पेशाब से चलेगी गाड़ी
अब पेट्रोल नहीं बल्कि आपकी पेशाब से चलेगी गाड़ी
Share:

हमारे शरीर से निकलने वाले मल-मूत्र को हर कोई व्यर्थ समझाता है क्योकि ये किसी काम नहीं आती है. लेकिन आज हम आपको जो जानकारी देने वाले है उसे सुनकर तो शायद आप भी हैरान हो जाएंगे. मूत्र यानी यूरिन को आप सभी भी बिना किसी काम की चीज़ समझते होंगे लेकिन ये बहुत काम की चीज़ है. हाल ही में कुछ वैज्ञानिक खोज से पता चला है कि, मूत्र को हाइड्रोजन में भी बदला जा सकता है जिसके बाद ये बहुत काम आएगी. वैज्ञानिको ने एक एल्युमिनियम नैनो पाउडर बनाया है जो मूत्र को हाइड्रोजन में बदल देगा.

जब मूत्र हाइड्रोजन में बदल जाएगी तो इसका इस्तेमाल ईंधन के सेल को एनर्जी और स्वच्छ ऊर्जा देने में काम आएगा. जी हां... सुनकर तो शायद आप भी हैरान हो गए होंगे. खास बात तो ये है कि इस रिसर्च में भारतीय वैज्ञानिक भी शामिल है. इस रिसर्च को करने वाले वैज्ञानिक ने बताया कि, नैनो-गैल्वैनिक एल्युमिनियम पाउडर और पानी से हाइड्रोजन बनाया जा सकता है. लेकिन उन्होंने अपनी रिसर्च में ये भी पाया कि, अगर इस पाउडर की जगह मूत्र का इस्तेमाल किया जाए तो ये कई ज्यादा मात्रा में हाइड्रोजन को पैदा कर सकता है.

वैज्ञानिक ने आगे बताया कि, उन्होंने एक ऐसी तकनीक बना ली है जो पानी से हाइड्रोजन बना सकती है और इस हाइड्रोजन में ईंधन चलित सेल को ऊर्जा देने कि क्षमता तो है ही इसके साथ ही ये भविष्य में सैनिकों को भी ऊर्जा उपलब्ध करवा सकते है.

देख भाई देख...

बस में लड़कियों को देखकर आदमी करने लगा अश्लील हरकत, फिर हुआ ऐसा

अपने हाथ-पैर बांधकर पानी में कूदा बुजुर्ग और फिर...

क्या आप जानते हैं भारत में बसे अफ्रीका के बारे में

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -