कोविड की रिकवरी में मदद के लिए देशों के बीच समन्वित कार्रवाई की तत्काल आवश्यकता: वित्त मंत्री सीतारमण
कोविड की रिकवरी में मदद के लिए देशों के बीच समन्वित कार्रवाई की तत्काल आवश्यकता: वित्त मंत्री सीतारमण
Share:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि देशों को कोविद -19 के प्रकोप के बाद त्वरित आर्थिक सुधार को सक्षम करने के लिए तत्काल एक साथ काम करना चाहिए, साथ ही साथ भविष्य के झटकों के प्रति लचीलापन विकसित करना चाहिए।

सीतारमण ने बुधवार को वाशिंगटन, डीसी में जी 20 उभरती बाजार अर्थव्यवस्थाओं (ईएमई) शिखर सम्मेलन के दौरान आर्थिक संभावनाओं, जोखिमों और खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा जैसी निकट-अवधि की नीतिगत चुनौतियों के साथ-साथ वैश्विक वित्तीय स्थितियों को कड़ा करने के बारे में बात की।

वित्त मंत्रालय ने ट्विटर पर लिखा, "काम के भविष्य और ऋण कमजोरियों पर चर्चा करते हुए, वित्त मंत्री ने जोर देकर कहा कि न केवल महामारी के बाद की तेजी से वसूली को सक्षम करने के लिए बल्कि भविष्य के झटकों के लिए लचीलापन विकसित करने के लिए देशों में ठोस कार्रवाई की तत्काल आवश्यकता है।

सीतारमण के अलावा, भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) द्वारा आयोजित जी 20 ईएमई की बैठक में भाग लिया।

आईएमएफ ने मंगलवार को अपना नया विश्व आर्थिक दृष्टिकोण जारी किया। आईएमएफ ने मंगलवार को अपनी नवीनतम विश्व आर्थिक आउटलुक रिपोर्ट में भारत के वित्त वर्ष 23 सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि के लिए अपनी भविष्यवाणी को 9% से घटाकर 8.2% कर दिया, जिसमें निजी खपत और निवेश पर एक ड्रैग के रूप में कमोडिटी की कीमतों में वृद्धि का हवाला दिया गया था।

आईएमएफ ने कैलेंडर वर्ष 2022 के लिए अपने वैश्विक विकास पूर्वानुमान को 4.4 प्रतिशत से घटाकर 3.6 प्रतिशत कर दिया, जिसमें कमोडिटी मूल्य अस्थिरता और आपूर्ति श्रृंखला के व्यवधानों के परिणामस्वरूप वैश्विक आर्थिक संभावनाओं में महत्वपूर्ण गिरावट का हवाला दिया गया, और चेतावनी दी कि रूस और यूक्रेन दोनों बड़े जीडीपी संकुचन देख सकते हैं।

सीतारमण ने बिटकॉइन पारिस्थितिकी तंत्र में चिंताओं और भारत के पहले परिचालन स्मार्ट सिटी गिफ्ट सिटी के निर्माण पर चर्चा करने के लिए वित्तीय स्थिरता बोर्ड के अध्यक्ष क्लास नॉट और जलवायु वित्त नेतृत्व पहल (सीएफएलआई) के उपाध्यक्ष मैरी शापिरो के साथ भी मुलाकात की।

मॉरीशस के PM के काफिले में घुस रहे थे नशे में धुत्त दो युवक, हुए गिरफ्तार

'अम्मी वो रोज़े में ये सब क्यों कर रहे हैं ...', अपने ही मामा को पत्थरबाज़ी करते देख डरी मुस्लिम बच्ची.. देखें Video

जहांगीरपुरी में अतिक्रमण विरोधी कार्रवाई से भड़की AAP, भाजपा पर मढ़े ये आरोप

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -