UPTET 2021 के एग्जाम में कोरोना के चलते हो सकती है देरी

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 की अधिसूचना आज जारी होने वाली थी, लेकिन इसे स्थगित कर दिया गया। इससे पहले, इसे 11 मई को जारी करने की घोषणा की गई थी, और परीक्षा 25 जुलाई को आयोजित की जाएगी। यूपीबीईबी यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित करता है। UPTET को दो पेपरों में विभाजित किया जाता है - पेपर- I और II। पेपर- I में गणित और पर्यावरण अध्ययन पर दो अतिरिक्त खंड हैं। पेपर 2 के दौरान, उम्मीदवार एक अतिरिक्त अनुभाग के लिए परीक्षा देने का विकल्प चुन सकते हैं, कागजात में, उम्मीदवारों को 150 सवालों के जवाब देने होंगे। जो परीक्षा को पास करते हैं, वे यूपी स्थित स्कूलों में शिक्षक की नौकरी के लिए पात्र हैं।

भारत में कोविड के संकट के बीच और परीक्षाओं द्वारा सीमित यात्रा सुनिश्चित करने के लिए, अधिकारियों ने उम्मीदवारों को उन शहरों के लिए चयन करने की अनुमति दी है, जिनसे वे परीक्षा के लिए उपस्थित होना चाहते हैं। यह सभी कोविड प्रोटोकॉल के साथ परीक्षा आयोजित करने में भी मदद करेगा। इस साल से शिक्षा विभाग विश्वविद्यालयों में भी पढ़ाई कराएगा। पहले केवल कॉलेजों या संस्थान परिसरों का उपयोग परीक्षा केंद्रों के रूप में किया जाता था।

मार्च में यूपी बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार आवेदन प्रक्रिया 18 मई से शुरू होनी थी और 1 जून तक समाप्त होनी थी। अभी इस पर अंतिम निर्णय नहीं हुआ है। 2019 में, 16 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने यूपी टीईटी में भाग लिया था, जबकि 2018 में 18 लाख ने परीक्षा में भाग लिया था।

एक दिन में 'कोरोना' से कभी नहीं हुई थी इतनी मौतें, पिछले 24 घंटों में टूटे सभी रिकॉर्ड

सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला- आरोपी की सहूलियत के आधार पर मुकदमा ट्रांसफर नहीं कर सकते

भावनगर के जनरेशन हॉस्पिटल में अचानक भड़की आग, ICU में भर्ती थे 70 मरीज

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -