इन 6 तरीको से मिलेगी पढ़ाई में तेज़ी, अपनाये यह टिप्स
इन 6 तरीको से मिलेगी पढ़ाई में तेज़ी, अपनाये यह टिप्स
Share:

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा की नई तारीख को लेकर आधिकारिक पुष्टि कर दी गई है। अब यह परीक्षा 08 जनवरी 2020 को आयोजित की जा सकती है । जानकारी के लिए बता दें कि पहले ये परीक्षा 22 दिसंबर 2019 को आयोजित होने वाली थी। परन्तु उत्तर प्रदेश समेत देशभर में नागरिकता कानून (Citizenship Act 2019 - CAA 2019) को लेकर चल रहे विरोध प्रदर्शनों और बाधित इंटरनेट सेवाओं के कारण इस परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था। उम्मीदवार यूपीटीईटी परीक्षा की तैयारी लगभग पूरी कर चुकें होंगे। अब अंतिम समय में सभी विषयों को सहीं से रिवीजन करना बहुत जरुरी है, सभी उम्मीदवारों के लिए यह समय काफी महत्वपूर्ण है।ज्यादातर छात्र अंतिम समय में नया टॉपिक उठाकर पढ़ने लगते हैं। इस समय में आपको ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए। बल्कि रिवीजन और आगे दी गई जानकारी पर ध्यान दें। इस लेख में न केवल हम आपको बताएंगे की आप कैसे इस समय का सहीं से उपयोग कर सकते हैं बल्कि कुछ ऐसे टिप्स भी जो आपको बेहतर अंक दिलाने में मदद कर सकते है ।

अपने पाठ्यक्रम को जानें-
किसी भी परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए, सबसे पहले आपको अपने पाठ्यक्रम के बारे में जानना होगा। आपसे कोई भी प्रश्न पूछा जा सकता है। इसलिए तैयारी में बचे शेष दिनाें में सभी विषयों से संबंधित प्रश्नाें पर विशेष ध्यान दें। अपने यूपीटीईटी पाठ्यक्रम को नोट करें, और परीक्षा कि तैयारी करिये ।

नोट्स तैयार करें-
जब किसी भी विशिष्ट जानकारी को पढ़ने और याद रखने की बात आती है तो लघु नोट्स एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसके अलावा, आप उन्हें अपने साथ भी ले जा सकते हैं और जब आप तैयारी करना चाहते हैं तो पढ़ना शुरू कर सकते हैं। यह आपको हमेशा आपके साथ अपने छोटे नोट्स रखने में मदद करेगा जो आपको परीक्षा के लिए कहीं भी तैयारी करने में मदद कर सकता है।

समय प्रबंधन-
लंबे अध्ययन से बचें, अध्ययन के घंटे 40 से 50 मिनट के ब्लॉक में विभाजित करें, और परीक्षा के लिए तैयारी करते समय इधर-उधर ध्यान न दें। यह आपकी उत्पादकता को बनाए रखेगा जो आपको परीक्षा को दर किनार करने के लिए सभी आवश्यक तैयारी करने में मदद कर सकता है।

संशोधन और आत्म विश्लेषण-
परीक्षा की तैयारी के बाद, आपको इसे परिष्कृत करने की आवश्यकता है। यह परीक्षाओं की तैयारी को परिष्कृत करने की एक प्रक्रिया है। अगर आप उनका पुनरीक्षण और संशोधन नहीं करते हैं तो आप कुछ विशेष तथ्यों को भूल सकते हैं। तो, यूपीटीईटी में उपस्थित होने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपने अपना पाठ्यक्रम संशोधित किया है।

स्टडी सामग्री का रखें ध्यान-
बुक स्टोर्स के साथ-साथ ऑनलाइन भी बहुत सारी अध्ययन सामग्री जारी है, जिससे शेष बचे दिनाें में परीक्षा को क्रैक किया जा सकता है। परन्तु उम्मीदवारों काे खुद के लिए सही अध्ययन सामग्री चुनना बहुत महत्वपूर्ण है। उम्मीदवार परीक्षा के लिए कुछ प्रामाणिक वेबसाइटों की चेक भी कर सकते हैं। उम्मीदवारों को उन छात्रों के साथ संपर्क रखना चाहिए जो पहले परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे। समर्पित पाठ्यक्रम के अलावा, उम्मीदवारों को अपना सामान्य ज्ञान अद्यतन रखना चाहिए।

मॉक टेस्ट करें अभ्यास-
एक बार जब आप मूल तैयारियों के साथ काम कर लेंगे, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपने जो तैयार किया है उसके बारे में आपको कितना याद है और कितना समझ में आया है । इसके लिए रिवीजन जरूर करना चाहिए। मॉक टेस्ट यह न केवल आपको आए प्रश्नों के बारे में बताता है बल्कि समय के भीतर परीक्षा पूरी करने के लिए आपको प्रशिक्षित करने में भी मदद करता है। 

बैंक से होम लोन लेना हुआ और आसान, अब HDFC ने भी घटाया ब्याज दर

इस साउथ एक्ट्रेस ने किया प्रोडक्शन मैनेजर के खिलाफ दर्ज करवाई शिकायत, कहा - कार को हुआ नुकसान...

अब आर्ट्स और कॉमर्स के स्टूडेंट्स भी कर सकेंगे BSc की पढ़ाई

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -