UPSEE 2020: यूपी के इंजीनियरिंग संस्थानों में दाखिले के लिए परीक्षा की डेट का एलान
UPSEE 2020: यूपी के इंजीनियरिंग संस्थानों में दाखिले के लिए परीक्षा की डेट का एलान
Share:

भारत के उत्तर प्रदेश राज्य प्रवेश परीक्षा (UPSEE 2020 - Uttar Pradesh State Entrance Examination)  की तिथि की घोषणा कर दी गई है। परीक्षा आयोजित करने वाले संस्थान एपीजे अब्दुल कलाम तकनीकि विश्वविद्यालय (AKTU - APJ Abdul Kalam Technical University) ने इस संबंध में जानकारी शेयर की गयी है। इसके अनुसार, परीक्षा 10 मई 2020 को संभावित हो सकता है। 

 पैटर्न को लेकर अक्सर परेशानी का सामना करना पड़ता है तो हम आपको बताएंगे की कैसा होगा परीक्षा का पैटर्न यूपीएसईई में कुल आठ पेपर्स होंगे। परीक्षा में कुल 150 सवाल पूछे जाएंगे। हर विषय (भौतिकी, रसायनशास्त्र व गणित) से 50 सवाल पूछे जाएंगे। हर पेपर की परीक्षा के लिए अभ्यर्थी को तीन घंटे का समय दिया जाएगा। हर सवाल से सही जवाब पर चार अंक मिलेंगे। निगेटिव मार्किंग नहीं है। यानी गलत जवाब पर अंक काटे नहीं जाएंगे।क्या चाहिए योग्यता इस परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार का उत्तर प्रदेश बोर्ड या अन्य किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं या इसके समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना जरूरी है।

 परीक्षा में हर विषय में न्यूनतम 45 प्रतिशत अंक (एससी व एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 40 प्रतिशत अंक) होना जरूरी है। इसमें ग्रेस मार्क्स नहीं होने चाहिए।क्यों होती है ये परीक्षा उत्तर प्रदेश राज्य प्रवेश परीक्षा (UPSEE) के जरिए राज्य के इंजीनियरिंग संस्थानों में प्रवेश मिलता है। इस परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थी मेरिट के अनुसार उत्तर प्रदेश के इंजीनियरिंग संस्थानों में बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (B.Tech) कोर्सेज में दाखिला पा सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एपीजी अब्दुल कलाम तकनीकि विवि (AKTU) ने दिसंबर में होने वाली अपनी परीक्षाएं भी स्थगित कर दी हैं। अब ये परीक्षाएं 5 और 7 जनवरी 2020 से आयोजित की जाएंगी। नागरिकता कानून पर विरोध प्रदर्शन को देखते हुे ये फैसला लिया गया है।

आगरा में इंटरनेट पर लगा लगाम, 25 दिसंबर तक के लिए सभी स्कूल और कॉलेज हुए बंद

IIM Udaipur : चीफ कार्यकारी अधिकारी के पदों पर बम्पर भर्ती, ये है लास्ट डेट

निदेशक के पदों पर बम्पर जॉब ओपनिंग, मिलेगा आकर्षक वेतन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -