UPSC Results: कोई भोपाल से तो कोई सनावद से, MP के इन धुरंधरों ने मारी बाजी

भोपाल: संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा के नतीजे आ चुके हैं और इन नतीजों में टॉपर बने हैं शुभम कुमार। वहीँ देश में दूसरा स्थान हासिल करने वाली भोपाल की जागृति अवस्थी हैं। जागृति का कहना है कि, 'अब उन्होंने निश्चय किया है कि वे इंजीनियरिंग छोड़कर एकाग्रता के साथ इस परीक्षा की तैयारी करेंगी।' आप सभी को बता दें कि वह म‍हिला वर्ग की टापर बनी हैं। भोपाल के शिवाजी नगर में रहने वालीं जागृति होम्योपैथिक डाक्टर की बेटी हैं।

वह साल 2017 में मैनिट से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की डिग्री लेने के बाद भारत हैवी इलेक्ट्रिकल लिमिटेड (बीएचईएल) में सेवाएं देने लगी थीं। करीब 2 साल तक काम करने के बाद उन्हें इंजीनियरिंग पसंद नहीं आई और उन्होंने जून साल 2019 में पहली बार यूपीएससी की परीक्षा में भाग्य आजमाया, हालांकि सफलता नहीं मिली लेकिन उनका हौसला नहीं टूटा। आप सभी को बता दें कि आज जागृति अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता के साथ भाई डा. सुयश अवस्थी को देती हैं।

जागृति का कहना है बताया कि, 'जुलाई 2019 से मैंने तैयारी शुरू की और एक साल पूरे समर्पण से तैयारी की। शुरुआती माह आठ से दस घंटे की ही पढ़ाई होती लेकिन इसके बाद दस से बारह घंटे तक प्रतिदिन पूरी एकाग्रता के साथ पढ़ाई करनी होती है। यही मेरी तैयारी का राज है, जिसकी बदौलत मैंने देश में दूसरा स्थान प्राप्त किया।' वहीँ उनके अलावा बैतूल जिले के कर सलाहकार विमल सुराना के पुत्र चार्टर्ड अकाउंटेंट श्रेयांश सुराना ने यूपीएससी परीक्षा में 269 वां स्थान हासिल किया है।

इसी के साथ निमिशी त्रिपाठी ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2020 में 622 रैंक हासिल की है। निमिशी त्रिपाठी मध्य प्रदेश के खंडवा में पुनासा रेंज के थापना बीट में तैनात वन रक्षक अवधेश त्रिपाठी कि बेटी हैं। सनावद के एक छोटे से स्थान से आने के बावजूद, निमिशी त्रिपाठी ने एक बड़ा सपना देखा और उसे अपनी मेहनत और लग्न से पूरा किया। वहीँ उनके अलावा गोरमी के 24 वर्षीय विकास सेंथिया ने 642वीं रेंक हासिल की है। इसी के साथ इंदौर के रविराज अवस्थी को 195वीं रैंक हासिल हुई है। वहीं शिवपुरी के नरेन्द्र रावत को 165 रैंक मिली है।

UPSC सिविल सर्विसेज 2020 का रिजल्ट घोषित, 761 उम्मीदवार पास

महाराष्ट्र में अक्टूबर की इस तारीख से खुलेंगे स्कूल

जानिए कौन हैं UPSC टॉपर शुभम कुमार

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -